ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजम्मू-कश्मीर : जलवायु परिवर्तन से केसर की पैदावार में भारी गिरावट, बेमौसम बर्फबारी-कम बारिश जिम्मेदार

जम्मू-कश्मीर : जलवायु परिवर्तन से केसर की पैदावार में भारी गिरावट, बेमौसम बर्फबारी-कम बारिश जिम्मेदार

जलवायु परिवर्तन केसर की खेती पर बुरा असर डाल रहा है। जम्मू-कश्मीर में केसर की पैदावार रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचने की आशंका है। केसर किसानों का अनुमान है कि 2018-19 में केसर की पैदावार 2017-18 से...

जम्मू-कश्मीर : जलवायु परिवर्तन से केसर की पैदावार में भारी गिरावट, बेमौसम बर्फबारी-कम बारिश जिम्मेदार
श्रीनगर | मीर एहसानTue, 04 Dec 2018 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

जलवायु परिवर्तन केसर की खेती पर बुरा असर डाल रहा है। जम्मू-कश्मीर में केसर की पैदावार रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचने की आशंका है। केसर किसानों का अनुमान है कि 2018-19 में केसर की पैदावार 2017-18 से आधी यानी दो टन के करीब रह जाएगी।

केसर किसान संगठन के अध्यक्ष अबुल माजिद वानी कहते हैं, जम्मू-कश्मीर में पैदा केसर डेढ़ से सवा दो लाख रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर बिकता है। वित्तीय वर्ष 2012-13 में राज्य में केसर की कुल पैदावार रिकॉर्ड 17.56 टन के करीब दर्ज की गई थी। हालांकि तब से बेमौसम बर्फबारी, मानसून की बेरुखी और अन्य पर्यावरणीय बदलावों के कारण इसमें जबरदस्त गिरावट आई है। 2017-18 में तो यह घटकर चार टन के करीब पहुंच गई।

भारत की तेल जरूरतों को पूरा करेगा सऊदी अरब, कम हो सकती है कीमत

वानी ने जम्मू-कश्मीर में केसर की पैदावार बढ़ाने के लिए शुरू ‘मिशन सैफ्रन’ से हालात सुधरने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि बेहतर गुणवत्ता के बीजों की आपूर्ति और सिंचाई सुविधाओं में सुधार से आने वाले दिनों में प्रति हेक्टेयर पांच से छह किलो केसर पैदा करना मुमकिन होगा। मालूम हो कि ईरान के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा केसर उत्पादक देश है। यह बात अलग है कि बीते कुछ वर्षों में यहां केसर की खेती के लिए इस्तेमाल भूमि का दायरा काफी सिकुड़ गया है।

शेर-ए-कश्मीर कृषि एवं तकनीक विश्वविद्यालय में शोधकर्ता फारुख लोन की मानें तो 1990 के दशक में कश्मीर में 5800 हेक्टेयर भूमि में केसर की खेती होती थी। मौजूदा समय में यह आंकड़ा घटकर 3800 हेक्टेयर पर पहुंच गया है। बढ़ता शहरीकरण इसकी मुख्य वजह है। लोन ने पुरानी तकनीक पर निर्भरता को भी केसर की पैदावार में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया। उनके मुताबिक कश्मीर में फिलहाल प्रति हेक्टेयर महज 1.25 से दो किलो कैसर पैदा होता है। दुनिया के अन्य हिस्सों में यह आंकड़ा 7 किलो प्रति हेक्टेयर के करीब है।

सेना के तीनों अंगों की संयुक्त कमान के खिलाफ एयरफोर्स : एडमिरल लांबा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें