death count from TB is highest in india - World TB Day: दुनिया में टीबी से मरने वालों की संख्या में भारत TOP पर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

World TB Day: दुनिया में टीबी से मरने वालों की संख्या में भारत TOP पर

विश्व टीबी डे

आज विश्व टीबी डे है इस दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में टीबी के कारण होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा मौत भारत में होती है। चौंकाने वाली बात यह है कि डब्ल्यूएचओ ने वर्ल्ड टीबी डे के मौके पर वर्ष 2016 में यह रिपोर्ट जारी की थी जिसके बाद जनवरी 2018 में इस रिपोर्ट को रिन्यू कर दिया गया और आज भी यह आंकड़ा नहीं बदला। 

आइए जानते हैं इस रिपोर्ट की कुछ खास बातें

वर्ल्ड टीबी डे हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है। दुनिया में मौत के 10 कारणों में टीबी से होने वाली मौत सबसे ज्यादा है।

वर्ष 2016 में पूरे विश्व में 10.4 मिलियन लोग टीबी के शिकार हुए, जिनमें से 1.7 मिलियन की मौत हो गई। इनमें से 95 फीसदी मौतें निम्न और मध्यम आयवर्ग वाले देशों में हुई।

दुनिया में टीबी के मरीजों की संख्या का 64 प्रतिशत सिर्फ सात देशों में है, जिनमें भारत सबसे ऊपर है। भारत के बाद इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस, पाकिस्तान, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका है।

वर्ष 2016 में दुनियाभर में करीब 10 लाख बच्चों को टीबी हुई, इनमें से ढाई लाख बच्चों की मौत हो गई। इनमें वे बच्चे भी शामिल थे जिनमें टीबी के साथ-साथ एचआईवी के भी लक्षण पाए गए थे।

एचआईवी से पीड़ित होने वाले रोगियों की मौत का सबसे बड़ा कारण टीबी ही है। 2016 में ही टीबी से ग्रसित जिन मरीजों की मौत हुई उनमें से 40 प्रतिशत मरीज एचआईवी के शिकार हो गए थे।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि दुनिया के सभी देश अगर सही तरीके से टीबी का इलाज होता रहे तो वर्ष 2030 तक इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:death count from TB is highest in india