DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

New Zealand Shooting: क्राइस्टचर्च आतंकी हमले में तीन भारतीयों की मौत

 ap photo

तेलंगाना के दो पुरुष और केरल की एक महिला उन लोगों में शामिल हैं जिनकी न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च स्थित दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले में मौत हो गई। तेलंगाना के 30 वर्षीय मोहम्मद फरहाज अहसन और 30 वर्षीय मोहम्मद इमरान खान और केरल की 25 वर्षीय एन्सी अली की पहचान क्राइस्टचर्च आतंकी हमले में मारे जाने वाले लोगों में हुई है। इनकी शिनाख्त शनिवार को हुई। 

हैदराबाद के रहने वाले फरहाज क्राइस्टचर्च हमले के बाद लापता हो गए थे। फरहाज के भाई खासिम खान ने हैदराबाद में बताया, हमें न्यूजीलैंड के अधिकारियों से सूचना मिली है कि क्राइस्टचर्च में हुई गोलीबारी में फरहाज की मौत हो गई है। फरहाज हैदराबाद के टोलीचौकी इलाके के रहने वाले थे। वह इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और पिछले सात वर्ष से न्यूजीलैंड में काम कर रहे थे। वह शादीशुदा थे। उनके तीन साल की एक बेटी और सात साल का एक बेटा है। वह शुक्रवार को क्राइसटचर्च की अल नूर मस्जिद में नमाज पढ़ने गए थे। वहां हमला होने के बाद वह वापस नहीं लौटे। 
फरहाज की पत्नी इंशा अजीज ने मस्जिद में हमले की खबर सुनने के तत्काल बाद फरहाज के हैदराबाद में रहने वाले माता-पिता को इसकी सूचना दी। फरहाज के पिता मोहम्मद सयीदुद्दीन ने कहा,  हमें फरहाज की पत्नी ने बताया कि वह भी उसी मस्जिद में नमाज पढ़ने गया था, जहां गोलीबारी हुई है। मेरे बेटे के बारे में कोई सूचना नहीं थी। हम तभी से अपनी बहू के संपर्क में थे।  

इमरान करीमनगर के रहने वाले थे। उनके चाचा मंजूर अहमद खान ने शनिवार को बताया कि उन्हें शिकागो में रह रहे अपने भाई के परिवार ने फोन पर इमरान के क्राइस्टचर्च हमले में मारे जाने की सूचना दी। इमरान भी शुक्रवार को अल नूर मस्जिद में नमाज पढ़ने गए थे, जहां वह हमले में मारे गए।  

इस हमले में मारी गई केरल के त्रिश्शूर की एन्सी अली पिछले साल ही अपने पति अब्दुल नासर के साथ न्यूजीलैंड गई थीं। त्रिश्शूर के कोडुंगाल्लूर थाने के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें स्पेशल ब्रांच से पहले एन्सी के क्राइस्टचर्च हमले में घायल होने और फिर उनकी मौत की सूचना मिली। 

एक अन्य भारतीय सकुशल :

हैदराबाद के ही रहने वाले एक अन्य भारतीय अहमद इकबाल जहांगीर क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को हुई गोलीबारी में घायल हो गए थे। फिलहाल वह न्यूजीलैंड में एक अस्पताल में भर्ती हैं। 30 वर्षीय अहमद के भाई खुर्शीद जहांगीर ने कहा, मैं न्यूजीलैंड का वीजा दिलाने में मदद करने के लिए सरकार का शुक्रगुजार हूं। मैं अपने भाई से मिलने जा रहा हूं। वह अब खतरे से बाहर हैं और ठीक हो रहे हैं। अहमद को सीने में गोली लगी थी। अहमद हैदराबाद के अंबरपेट इलाके के रहने वाले हैं। वह करीब 15 साल से न्यूजीलैंड में हैं और रेस्टोरेंट चलाते हैं। 

छह की मौत की रिपोर्ट : 

इस बीच, कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि क्राइस्टचर्च आतंकी हमले में छह भारतीयों की मौत हो गई है। इनमें से दो हैदराबाद के और चार गुजरात के थे। रिपोर्टों के अनुसार, गुजरात के वडोदरा के आरिफ वोरा और उनके बेटे रामीज वोरा, नवसारी के जुनेद यूसुफ कारा और भरुच के मूसा वली मृतकों में शामिल हैं। 

उच्चायोग जानकारी जुटा रहा :

इससे पहले न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त संजीव कोहली ने ने ट्वीट कर बताया था कि हमले के बाद से लापता बताए जा रहे नौ भारतीयों के बारे में न्यूजीलैंड के अधिकारियों से जानकारी जुटाई जा रही है।  इनमें सात भारतीय नागरिक और दो भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। दो भारतीयों का इलाज चल रहा है। भारतीय अधिकारी हमले से प्रभावित भारतीय मूल के लोगों की पहचान फिलहाल नहीं कर सके हैं। जबकि रेडक्रॉस की आधिकारिक वेबसाइट ने हमले के बाद लापता भारतीयों के नामों की एक सूची जारी की है जिसमें आरिफ वोरा, फरहाज अहसन, फराह अहसान, मोहम्मद इमरान खान, मूसा पटेल, रामीज वोहरा और हाफिज मूसा वली सुलेमान के नाम दर्ज हैं।

हमले में छह पाकिस्तानी नागरिकों की मौत

न्यूजीलैंड में शुक्रवार को दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले में छह पाकिस्तानी नागरिक मारे गये थे और उनमें से एक की मौत हमले के दौरान कथित तौर पर हमलावर को काबू में करने के प्रयास के दौरान हुई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इस बात की पुष्टि की है कि न्यूजीलैंड हमले में मारे गए 49 लोगों में छह पाकिस्तानी भी हैं। मृतकों की पहचान सोहेल शाहिद, सैयद जहांदाद अली, सैयद अरीब अहमद, महबूब हारून, नईम राशिद और उनके बेटे तल्हा नईम के तौर पर हुई है।

New Zealand Shooting: बेरहम ने 74 पन्नों में खींचा खौफनाक मंजर

मसूद अजहर पर अमेरिका-फ्रांस-इंग्लैंड ने चीन को दिया आखिरी मौका

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Day after New Zealands worst massacre 3 Indians named among casualties 6 pakistani killed