ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदाऊद-हाफिज और मसूद अजहर पर नए आतंकरोधी कानून का फंदा

दाऊद-हाफिज और मसूद अजहर पर नए आतंकरोधी कानून का फंदा

केंद्र सरकार ने नए आतंकरोधी कानून के तहत बुधवार को दाऊद इब्राहिम, जैश सरगना मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद और मुंबई हमले के आरोपी जकी-उर-रहमान-लखवी को आतंकवादी घोषित किया है। इनपर भारत में...

दाऊद-हाफिज और मसूद अजहर पर नए आतंकरोधी कानून का फंदा
विशेष संवाददाता,नई दिल्ली Thu, 05 Sep 2019 03:28 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने नए आतंकरोधी कानून के तहत बुधवार को दाऊद इब्राहिम, जैश सरगना मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद और मुंबई हमले के आरोपी जकी-उर-रहमान-लखवी को आतंकवादी घोषित किया है। इनपर भारत में कई हमलों की साजिश रचने का आरोप है। संयुक्त राष्ट्र पहले ही इन्हें वैश्विक आतंकी घोषित कर चुका है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून (यूएपीए) 1967 में पिछले महीने संशोधन के बाद यह पहली कार्रवाई की गई है। नए कानून में संगठन की जगह व्यक्ति को भी आतंकवादी घोषित करने का प्रावधान है।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि आतंकी कृत्य संगठनों द्वारा नहीं, बल्कि व्यक्तियों द्वारा किए जाते हैं। संगठन पर कार्रवाई के बाद वह दूसरे नाम से संगठन चलाने लगते हैं। व्यक्ति को आतंकी घोषित करने के बाद एनआईए को उनकी संपत्ति जब्त करने सहित अन्य कानूनी अधिकार होंगे। इनके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया जा सकेगा।

सेना ने पाक से आए दो आतंकी पकड़े

सेना ने भारत में घुसपैठ कर रहे दो पाकिस्तानी आतंकियों को पकड़कर उसकी पाक की नापाक साजिश का खुलासा किया है। सेना की 15वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने बुधवार बताया कि दोनों आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए हैं। दोनों के कबूलनामे का वीडियो भी जारी किया गया है। वीडियो क्लिप में पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिकों ने खुद की पहचान मोहम्मद खलील और मोहम्मद नाजिम के तौर पर की है जो रावलपिंडी के रहने वाले हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें