ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशData Breach: 42 करोड़ फेसबुक यूजर के फोन नंबर सार्वजनिक

Data Breach: 42 करोड़ फेसबुक यूजर के फोन नंबर सार्वजनिक

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक से जुड़े करीब 42 करोड़ लोगों का फोन नंबर सार्वजनिक हो गया है। यह जानकारी अमेरिकी मीडिया ने बुधवार को दी। हालांकि, सिर्फ तीन देशों के फेसबुक उपभोक्ताओं पर इसका असर पड़ा है।...

Data Breach: 42 करोड़ फेसबुक यूजर के फोन नंबर सार्वजनिक
वाशिंगटन | एजेंसीFri, 06 Sep 2019 02:55 AM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक से जुड़े करीब 42 करोड़ लोगों का फोन नंबर सार्वजनिक हो गया है। यह जानकारी अमेरिकी मीडिया ने बुधवार को दी। हालांकि, सिर्फ तीन देशों के फेसबुक उपभोक्ताओं पर इसका असर पड़ा है। प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट टेकक्रंच के मुताबिक, एक सर्वर में कई डाटाबेस के अंदर 41.9 करोड़ रिकॉर्ड हैं, जिसमें 13.3 करोड़ अमेरिकी अकाउंट, वियतनाम के पांच करोड़ से अधिक अकाउंट और ब्रिटेन के 1.8 करोड़ अकाउंट शामिल हैं। डाटाबेस में फेसबुक उपयोगकर्ता के आईडी, हर अकाउंट से जुड़ा विशिष्ट नंबर, प्रोफाइल का फोन नंबर के साथ ही उनका भौगोलिक स्थान आदि सूचीबद्ध था। सर्वर में पासवर्ड नहीं लगा था, जिसका मतलब है कि कोई भी डाटाबेस तक पहुंच सकता था।

फेसबुक ने रिपोर्ट के कुछ हिस्से की पुष्टि की लेकिन खामियों को तवज्जो नहीं दी और कहा कि जितनी संख्या की पुष्टि हुई है वे 41.9 करोड़ की लगभग आधी हैं। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि हमने कोई ऐसा साक्ष्य नहीं देखा कि फेसबुक अकाउंट से समझौता हुआ है।
     

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें