DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट सिटी मिशन में तेजी, 5 साल में तैयार होगा सभी शहरों का डाटाबेस

                                                                        5

देश के स्मार्ट सिटी मिशन के काम में तेजी आ रही है। पांच साल में मिशन के तहत सभी शहरों की यथासंभव सभी प्रकार की जानकारियों का डाटाबेस तैयार कर लिया जाएगा। परियोजना के तहत चुने गए सभी सौ शहरों में चल रही विभिन्न परियोजनाओं का 16 फीसदी काम भी इस साल के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा।

आंकड़ों को जुटाया जा रहा : मिशन के 24 शहर जिनमें कमांड एंड कंट्रोल सेंटर कार्यरत हो चुके हैं, वहां से सुगम यातायात, जलभराव, सीवर, स्वास्थ्य एवं महिला सुरक्षा सहित सभी प्रकार की नागरिक सुविधाओं से जुड़े तथ्यों और आंकड़ों को जुटाया जा रहा है। इनके विश्लेषण के आधार इन शहरों में चल रहे स्मार्ट सिटी मिशन के कामों की साप्ताहिक समीक्षा की जा रही है।

शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा है कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से शहरी जीवन को आसान बनाने के लिए शुरू किए गए स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत देश के सभी शहरों की यथासंभव सभी प्रकार की जानकारियों का डाटाबेस अगले पांच साल में बनाने का लक्ष्य तय किया है।

उन्होंने कहा कि सभी शहरों से सरकारी और गैरसरकारी स्रोतों सहित अन्य दूसरे माध्यमों के जरिए जुटाए जा रहे आंकड़ों को मंत्रालय के दिल्ली स्थित मुख्यालय से संचालित इंडिया अर्बन ऑब्जर्वेटरी में एकत्र किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:data base of all cities for smart cities will be ready