DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलर्ट: 13 जून को गुजरात तट से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान 'वायु', 130 KMH हो सकती है गति

  cyclone vayu

अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान 'वायु' महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, सुदूर समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण 'वायु के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। 

विभाग ने अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और अधिक गंभीर रूप धारण करने की संभावना व्यक्त करते हुये कहा कि उत्तर की ओर बढ़ता 'वायु' 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।   

अगले 72 घंटों में अच्छी बारिश के दिखे आसार

मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में 13 और 14 जून को भारी बारिश होने और 110 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुये गुजरात सरकार ने भी 'हाई अलर्ट जारी करते हुये सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों को तैनात किया है। तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा गया है। 

तूफान 'वायु' 24 घंटों के दौरान ले सकता है भीषण स्वरूप: मौसम विभाग

अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी-मध्य क्षेत्र के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान 'वायु'  11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी।  मौसम विभाग ने बताया कि तूफान 11 जून को तड़के दो बजकर 30 मिनट पर अरब सागर के पूर्वी-मध्य हिस्से के ऊपर पहुंच गया। तूफान 'वायु' अभी लक्षद्वीप से 410 किलोमीटर, मुंबई से 600 किलोमीटर तथा गुजरात से 740 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है। 

मौसम का मिजाज: दिनभर उबलता रहा पटना, शाम में मिली थोड़ी राहत

तूफान के अगले 24 घंटों के दौरान भीषण चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है। तूफान 'वायु' के 13 जून की सुबह तक गुजरात के पोरबंदर और महुआ तट तक पहुंचने की आशंका है। 'वायु' के कारण 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cyclone Vayu: Gujarat on high alert cyclone likely to hit the coast on 13 june