DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तितली चक्रवात के कारण ओडिशा में तीन लाख लोगों को हटाया गया- VIDEO

Broken trees block the Gopalpur-Berhampur road in Odisha after Cyclone Titli hit the eastern coast e

गृह मंत्रालय ने कहा है कि गुरूवार की सुबह चक्रवाती तूफान तितली के पहुंचने के कारण ओडिशा में पूर्वी तटवर्ती इलाके से करीब तीन लाख लोगों को निकाला गया है। चक्रवाती तूफान से सबसे ज्यादा आठ जिले - गंजम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, गजपति केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर प्रभावित हुए हैं। तूफान के कारण राज्य के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है।

गृह मंत्रालय से जारी एक बयान के मुताबिक चक्रवात उत्तरी आंध्रप्रदेश-दक्षिणी ओडिशा के तट को पार कर चुका है।ओडिशा सरकार की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया कि सुबह साढ़े चार बजे गोपालपुर में 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही थी। चक्रवात के कमजोर होने से धीरे-धीरे रफ्तार घटने की संभावना है।

तीस जिला आपात ऑपरेशन केंद्रों को हालात पर नजर रखने और प्रभावी कदम उठाने को कहा गया है। विशेष राहत संगठन की 300 नौकाओं को तैयार रखा गया है । 

बयान के मुताबिक, करीब तीन लाख लोगों को हटाया गया है और बचाए गए लोगों के लिए 879 बहुउद्देश्यीय चक्रवात और बाढ़ आश्रय स्थलों को तैयार रखा गया है।

लोगों के लिए कुल 1112 राहत शिविर खोले गये हैं। गंजम में कुल 105 और जगतसिंहपुर में 18 गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में भेज दिया गया है। शुक्रवार तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। प्रभावित इलाके में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 13 टीमों को तैनात किया गया है। प्रत्येक टीम में 45 कर्मी हैं।

ये भी पढ़ें: विकराल हुआ 'तितली', ओडिशा में तीन लाख लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया

ये भी पढ़ें: LIVE: LIVE: आंध्र-ओडिशा तट पर चक्रवाती तूफान 'तितली' का तांडव, हजारों ने घर छोड़े, स्कूल-कॉलेज बंद

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cyclone Titli hits Odisha-Andhra coast strong winds uproot trees flights and trains cancelled