DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  ताउते की तबाही के बीच समुद्र में फंसीं सैकड़ों जिंदगियां, जंग अब भी जारी
देश

ताउते की तबाही के बीच समुद्र में फंसीं सैकड़ों जिंदगियां, जंग अब भी जारी

हिन्दुस्तान टीम,मुंबईPublished By: Shankar Pandit
Wed, 19 May 2021 09:11 AM
ताउते की तबाही के बीच समुद्र में फंसीं सैकड़ों जिंदगियां, जंग अब भी जारी

चक्रवाती तूफान ताउते ने गुजरात, गोवा,केरल, महाराष्ट्र और गोवा में भारी तबाही मचाई है। तूफान आने के बाद मंगलवार को मुंबई के समंदर में चार जहाजों में 710 लोग फंस गए। इनमें से 314 लोगों को बचाया जा चुका है। लेकिन 396 लोगों की जिंदगी बचाने के लिए जंग अब भी जारी है। इस बीच, गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से बात कर वस्तु स्थिति का जायजा लिया।

किस जहाज में कितने फंसे: 
मुंबई से 175 किलोमीटर दूर हीरा फील्ड्स में जहाज बार्ज पी-305 पर सवार 273 लोगों में  177 को बचा लिया गया है। नौसेना के प्रवक्ता मेहुल कर्णिक ने बताया कि बार्ज गाल कंस्ट्रक्टर पर 137 लोग फंसे हैं। यहां बचाव के लिए आपात नौका वाटर लिली भेजी गई है। सीजीएस सम्राट की भी मदद ली जाएगी। इस जहाज 38 लोगों को बचाया गया है। 

आईएनएस तलवार की मदद: 
वहीं सागर भूषण पर 101 और बार्ज एसएस-3 पर 196 लोग फंसे हुए हैं। आईएनएस तलवार को यहां बचाव के लिए भेजा गया है। नौसेना के सर्विलांस एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर के जरिए भी बचाव अभियान पर नजर रखी जा रही है। 

गुजरात में तबाही: 
चक्रवात चलते गुजरात में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि 16 हजार से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है, जबकि 40 हजार से ज्यादा पेड़ और एक हजार से ज्यादा बिजली के खंभे इसकी वजह से उखड़ गए। मौसम विभाग ने बताया कि तौकते गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है।

आसार
अंडमान के पास एक नया तूफान विकसित होने के संकेत मिले हैं। ये 23 मई को पूर्वी तट की ओर बढ़ेगा। इसके रास्ते और दिशा के बारे में एक-दो दिन में स्थिति साफ होगी।

आहट
ताउते गुजरात से राजस्थान की तरफ बढ़ गया है। इस चक्रवात के चलते राज्य में बारिश भी शुरू हो गई। प्रशासन ने ग्रामीणों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है।

संबंधित खबरें