DA Image
18 जनवरी, 2021|9:32|IST

अगली स्टोरी

अब कमजोर पड़ रहा 'निवार', जानें कहां-कब टकराया तूफान, बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, जानें चक्रवात से जुड़े हर अपडेट

 cyclone nivar s landfall

चक्रवाती तूफान निवार बुधवार की आधी रात बाद तमिलनाडु और पुदुचेरी में समुद्र तट से टकराया। अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान निवार की वजह से तमिलनाडु-पुडुचेरी में भीषण बारिश हुई और जिंदगी अस्त-व्यस्त हो चुकी है। निवार के लैंडफॉल के दौरान भी तेज हवाओं के साथ भीषण बारिश हुई और अभी भी चेन्नई, महाबलीपुरम समेत कई शहरों में भारी बारिश जारी है। हालांकि, चक्रवाती तूफान निवार की रफ्तार अब कमजोर पड़ गई है। मौसम विभाग ने बताया कि इस तूफान की कैटेगरी अब 'बहुत भीषण चक्रवाती तूफान' से 'भीषण चक्रवाती तूफान' हो गई है।

गुरुवार तड़के मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान निवार कमजोर हो गया है और अब यह 'बहुत भीषण चक्रवाती तूफान' से 'भीषण चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो गया है। निवार ने पुडुचेरी के नजदीक तट को पार कर लिया है। इससे पहले बुधवार को तमिलनाडु के महाबलिपुरम में चक्रवात निवार की लैंडफॉल प्रक्रिया के दौरान तेज हवाएं देखने को मिलीं। इसके अलावा, पुडुचेरी में भी तेज़ हवाएं और भारी वर्षा हुई।

मौसम विभाग ने ट्वीट कर बताया कि इसके साथ चक्रवात की गति भी कम हो गई है। बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान निवार अब एक गंभीर चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया है। निवार तूफान का केंद्र भूमि पर स्थित है। तूफान 25 नवंबर की रात 11:30 बजे से 26 नवंबर की रात 2:30 बजे के बीच पुडुचेरी के पास तट को पार किया। रात 2.30 बजे तक इस चक्रवात निवार की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा से 110 किलोमीटर प्रति घंटा रही। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले छह घंटे में ये चक्रवाती तूफान उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ता रहेगा और आगे जाकर कमजोर पड़ जाएगा। लैंडफॉल के दौरान तमिलनाडु के महाबलीपुरम में तेज रफ्तार के साथ हवाएं चल रही थीं। पिछले 6 घंटे में निवार तूफान 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था। 

अधिकारियों के अनुसार, पूरे तमिलनाडु में एक लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है और 1,000 से अधिक लोगों को पुडुचेरी में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है। भारतीय नौसेना ने बुधवार को जहाज, विमान, हेलीकॉप्टर, डाइविंग और आपदा राहत टीमों को स्टैंडबाय पर रखा था। आपदा राहत वस्तुओं के साथ एक भारतीय तटरक्षक पोत को चेन्नई तट पर भी तैनात किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cyclone Nivar live Tracking News Cyclone Nivar landfall Nivar weakens into severe cyclonic storm crosses coast near Puducherry