ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगाजा चक्रवात ने दी दस्तक, तमिलनाडु के तट पर भारी बारिश, कई घर गिरे पेड़ उखड़े

गाजा चक्रवात ने दी दस्तक, तमिलनाडु के तट पर भारी बारिश, कई घर गिरे पेड़ उखड़े

गाजा चक्रवात को गंभीरता से लेते हुए तमिलनाडु सरकार ने प्रशासन को सुरक्षा को पुख्ता रखने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर गाजा चक्रवात दस्तक दे दी है। साथ...

गाजा चक्रवात से पहले तमिलनाडु में छाए काले बादल(पीटीआई फोटो)
1/ 2गाजा चक्रवात से पहले तमिलनाडु में छाए काले बादल(पीटीआई फोटो)
गाजा चक्रवात(प्रतीकात्मक तस्वीर)
2/ 2गाजा चक्रवात(प्रतीकात्मक तस्वीर)
एजेंसी,चेन्नई,Fri, 16 Nov 2018 02:20 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजा चक्रवात को गंभीरता से लेते हुए तमिलनाडु सरकार ने प्रशासन को सुरक्षा को पुख्ता रखने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर गाजा चक्रवात दस्तक दे दी है। साथ ही इस चक्रवात के कारण तमिलनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई है। 

 

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद दक्षिण तमिलनाडु तट पर हजारों बचावकर्मी मुस्तैद खड़े हैं। वहीं, 63,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक गाजा चक्रवात तमिलनाडु में आज रात कभी भी दस्तक दे सकता है। सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन ने लोगों को 164 शिविरों में शिफ्ट किया है।

गाजा तूफान के प्रचंड होने की आशंका

तूफान गाजा के आज शाम या रात तक दक्षिण तमिलनाडु तट पार करने का अनुमान है। जिन इलाकों से इसके गुजरने का अनुमान है, वहां पर सरकारी तंत्र को चौकस रखा गया है।मौसम विभाग ने कहा है कि यहां से 285 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम खाड़ी और पड़ोसी पुडुचेरी में कराईकल के 225 किलोमीटर पूर्व से गुजर रहे तूफान के गुरुवार की शाम या रात कुड्डालोर और पामबन के बीच तट पार करने का अनुमान है।

100-120 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है रफ्तार

तूफान के पहुंचने के दौरान इसकी रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है। इसके बाद इसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक ट्वीट में कहा है कि गाजा चक्रवात के बारे में नवीनतम सूचना के मुताबिक चक्रवात के यहां से 300 किलोमीटर दूर नागपट्टनम जिले में आठ बजे से 11 बजे रात के बीच पहुंचने का अनुमान है।

कई जगह हुई बारिश

चक्रवात से जिन जिलों के प्रभावित होने की संभावना है वहां पर फिलहाल जोरदार वर्षा नहीं हुई है। हालांकि, चेन्नई में छिटपुट बारिश हुई।नागपट्टनम जिले में अब तक 1313 लोगों को राहत केंद्रों में भेजा गया और निचले इलाके में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।

चित्तूर में आज सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिला कलेक्टर पी एस प्रद्युमन ने गाजा चक्रवात को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को जिले के 26 मंडलों के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। जिला कलेक्टर ने विजयापुरम, थोताम्बेडूख् बी एन कंड्रिगा, के वी बी पुरम, सत्यावेदु, वारादैयहपलेम, श्रीकलाहस्त्री, येरपुउु, रेनिगुंट, तिरुपति (ग्रामीण) तिरुपति (शहरी), चंद्रागिरी, रामचन्द्रपुरम, वदमालापेटा, नारायणावनम, कवेतनगर, पुट्टूर, निंदरा, नाकालापुरम, पिचातूरु, नगरी, एस के पुरम, जी डी नेल्लोर, पलासमुद्रम, चित्तूर, गुडीपाला के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।         

जिला कलेक्टर ने कहा जिले में 26 मंडलों में स्थित स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की जा चुकी है। प्रद्युमन ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार गाजा चक्रवात शुक्रवार शाम तक शांत हो जायेगा।

#MeToo- ऑल इंडिया रेडियो में यौन उत्पीड़न, मेनका गांधी का कड़ा रुख

तेजप्रताप एेश्वर्या शादीः बेटे को मनाने के लिए मां राबड़ी ने किया फोन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें