DA Image
9 जुलाई, 2020|10:30|IST

अगली स्टोरी

सुपर साइक्लोन अम्फान के कहर से बंगाल में अब तक 80 लोगों की हुई मौत

cyclone amphan

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सुपर साइक्लोन अम्फान कहर बनकर टूटा है। सिर्फ बंगाल में ही चक्रवात से अभी तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'हमारे पास अभी तक जानकारी है कि अम्फान से 80 लोगों की मौत हो चुकी है।' बंगाल में मची तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्य के दौरे पर हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ओडिशा का भी दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ राज्य में अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे। ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा था कि वह पीएम मोदी को राज्य में दौरे के लिए कहेंगी।

बंगाल में सुपर साइक्लोन की वजह से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। कोलकाता और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के मंजर साफ देखे जा सकते हैं। पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने मिट्टी के घरों को ध्वस्त कर दिया, फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है। 

मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को मृतकों के परिवार को दो से ढाई लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की थी। भारी बारिश से कोलकाता हवाईअड्डे समेत कई निचले इलाकों में पानी भर गया था। हजारों मकान ध्वस्त हो गए हैं। नुकसान का आकलन करने के लिए गृह मंत्रालय के अधिकारियों का दल पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cyclone Amphan: Till now 80 people died from supercyclone says cm mamata banerjee