DA Image
9 जुलाई, 2020|11:29|IST

अगली स्टोरी

ओडिशा और बंगाल में तबाही मचाने के बाद बांग्लादेश की ओर बढ़ा चक्रवात अम्फान, पहले से हुआ कमजोर

amphan kolkata airport

भारतीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि चक्रवात अम्फान बांग्लादेश की ओर बढ़ गया है। इसने पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई है जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और झुग्गियां उड़ गई, हजारों पेड़ गिर गए तथा निचले इलाकों में पानी भर गया। विभाग ने कहा कि अगले दो से छह घंटे में चक्रवात गहरे दवाब के क्षेत्र और फिर दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। यह दो चरण चक्रवात के और कमजोर होने का संकेत देते हैं।

विभाग ने बताया कि तूफान के प्रभाव के कारण मेघालय और पश्चिमी असम में अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। उसने बताया कि असम के पश्चिम जिलों और मेघालय के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है।

विभाग के अधिकारी के मुताबिक, पिछले 100 साल में पश्चिम बंगाल में आने वाला अम्फान सबसे भीषण चक्रवाती तूफान है। इस चक्रवात के दौरान 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं जिसने बुधवार को ओडिशा के तट से लेकर पश्चिम बंगाल तक तबाही मचाई और भारी बारिश हुई जिससे घर और खेत पानी में डूब गए। 

यह भी पढ़ें- जल्द सामान्य होगी ओडिशा, पश्चिम बंगाल की स्थिति: PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'अम्फान से सभी प्रभावितों की पूरी मदद की जाएगी और कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, मैंने चक्रवाती तूफान 'अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में नुकसान के दृश्य को देखा है। यह चुनौतीपूर्ण समय है, पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुट होकर खड़ा है। राज्य के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। स्थिति सामान्य करने के लिए प्रयास जारी हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cyclone Amphan moves towards Bangladesh after Major damage in Odisha and Bengal