DA Image
10 जुलाई, 2020|7:30|IST

अगली स्टोरी

Cyclone Amphan: ओडिशा-पश्चिम बंगाल के साथ इन राज्यों में भी दिखेगा 'अम्फान' तूफान का असर

cyclone amphan will make the landfall on wednesday afternoon  pti photo

चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है। चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ टीमों की तैनाती कर दी गई है। ताजा जानकारी के मुताबिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल, दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की 36 टीमों को तैनात किया गया है। साथ में नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल के राहत दल को अलर्ट पर रखा गया है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह तूपान बुधवार दोपहर को पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के बीच दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) सुंदरवन के नजदीक से 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पार करेगा। यह चक्रवाती तूफान तट की ओर बढ़ रहा है इसलिए इसके चपेट में पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत कुछ और राज्य आ सकते हैं।

ओडिशा: ओडिशा के तटीय इलाकों में मंगलवार सुबह से बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग की माने तो इसकी तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ने और मंगलवार रात और बुधवार दोपहर के बीच अधिकतम हो जाने की संभावना है। इसके अलावा, हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ेगी जो कि 75 से 85 किमी प्रति गंटे तक जा सकता है। बुधवार को हवा की गति और बढ़ सकती है। ओडिशा में इस तूफान के चपेट में जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, जाजपुर, बालासोर, कटक, मयूरभंज, खोरधा और पुरी जिले प्रभावित होंगे।

यह भी पढ़ें- भीषण तूफान में बदला 'अम्फान', अमित शाह ने ममता को मदद का दिया भरोसा

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में मंगलवार से कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बुधवार दोपहर तक तटीय इलाकों में तेज बारिश होने की भी संभावना है। पश्चिम बंगाल में इस तूफान की चपेट में पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कोलकाता और आसपास के क्षेत्र में इसका असर हो सकता है। आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि इस दौरान हवा की गति 155 से 165 किमी प्रति घंटे हो सकती है। हालांकि, हवा की रफ्तार इससे भी ज्यादा हो सकती है।

सिक्किम: मौसम विभाग के अनुसार इस तूफान का असर सिक्किम के कुछ जिलों में भी देखने को मिल सकता है। खासकर वो जिले जो उप-हिमालयी तट से लगे हुए हैं। इन इलाकों में गुरुवार को हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- 220 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा एम्फान तूफान, आज दिखेगा असर 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

असम और मेघालय: आईएमडी के अनुसार, असम और मेघालय के पश्चिमी जिलों में 21 मई (गुरुवार) को कुछ स्थानों पर हल्की और भारी बारिश हो सकती है। अधिकांस स्थानों पर हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cyclone Amphan: Along with West Bengal and Odisha these states likely to be hit by its landfall