ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशजजों की नियुक्ति पर फिर होगा बवाल? सुप्रीम कोर्ट ने दो नामों की सिफारिश की, एक जज इसी महीने होंगे रिटायर

जजों की नियुक्ति पर फिर होगा बवाल? सुप्रीम कोर्ट ने दो नामों की सिफारिश की, एक जज इसी महीने होंगे रिटायर

सुप्रीम कोर्ट ने दो जजों को हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की है। इनमें से एक जज फरवरी में ही रिटायर होने वाले हैं। वहीं दूसरी अप्रैल में रिटायर हो जाएंगी।

जजों की नियुक्ति पर फिर होगा बवाल? सुप्रीम कोर्ट ने दो नामों की सिफारिश की, एक जज इसी महीने होंगे रिटायर
Ankit Ojhaएजेंसियां,नई दिल्लीThu, 09 Feb 2023 11:13 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार के बीच लंबी खींचतान के बाद पांच जजों की नियुक्ति हुई थी। वहीं हाई कोर्ट में भी जजों की नियुक्त हो रही है। अब सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने बुधवार को दो हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए सिफारिश भेजी है। हालांकि ये दोनों ही जज जल्द ही रिटायर होने वाले हैं। एक का कार्यकाल 22 फरवरी को ही पूरा हो रहा है तो दूसरे 19 अप्रैल को रिटायर हो जाएंगे। 

इस नियुक्तियों की सिफारिफ पर भी बवाल हो सकता है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस एसके कौल और जस्टिस एएम जोसेफ के कोलेजियम ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट जज सबीना को हिमाचल प्रदेश का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की है। वह 19 अप्रैल को रिटायर होने जा रही हैं। बात यह है कि जस्टिस सबीना की बेटी कल्याणी सिंह को 2022 में एक राष्ट्रीय स्तर के शूटर और वकील सुखमनप्रीत एस सिद्धू की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया था। 

वर्तमान में कल्याणी जमानत पर बाहर हैं। इसके  अलावा कोलेजियम ने जस्टिस अपरेश कुमार सिंह को त्रिपुरा हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने कि सिफारिश की है। अभी वह झारखंड हाई कोर्ट में जज हैं। कोलेजियम ने कहा है कि वह जस्टिस जसवंत सिंह की जगह लेंगे। 

बता दें कि 13 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने पांच जजों की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी थी। इसके बाद जजों की नियुक्ति में देरी किए जाने के मामले में केंद्र और सुप्रीम कोर्ट आमने-सामने आ गए। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को पांच दिन  का अल्टिमेटम दिया था। वहीं एनजेएसी को रद्द करने के मामले में भी तनातनी देखने को मिली थी।