DA Image
4 जून, 2020|4:14|IST

अगली स्टोरी

कोरोना पॉजिटिव पाए गए सीआरपीएफ के एक ऑफिसर, क्वारंटाइन में गए डीजी एपी माहेश्वरी

the indirect contact of crpf   dg   ap   maheshwari has tested negative for covid-19 but the dg is observi

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के चीफ मेडिकल ऑफिसर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के दो दिन बाद सीआरपीएएफ के महानिदेशक ए.पी. माहेश्वरी ऐहतियाती कदम उठाते हुए खुद क्वारंटाइन में चले गए हैं। वह घर पर ही 14 दिनों तक खुद को क्वारंटाइन रखेंगे। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

अधिकारी ने बताया कि हालांकि डीजी डायरेक्ट सीएमओ के संपर्क में नहीं आए थे। लेकिन डीजी से मिलने वाले एक व्यक्ति की मुलाकात उस कोरोना संक्रमित चीफ मेडिकल ऑफिसर से पहले हो चुकी थी। इसी वजह से प्रोटोकॉल और सुरक्षा की दृष्टि से सीआरपीएफ डीजी ने खुद को क्वारंटाइन में जाने का फैसला किया। 

डीआईजी दिनकरण (प्रवक्ता) ने कहा, कोविड-19 के लिए अप्रत्यक्ष तौर पर संपर्क की रिपोर्ट निगेटिव होती है लेकिन प्रोटोकॉल के तहत डीजी क्वारंटाइन में चले गए हैं। सीआरपीएफ के सीएमओ जो दिल्ली के साकेत में ऑफिसर्स के मेस में रह रहे थे, वह गुरूवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। करीब 40 जवान जो सीएमओ के संपर्क में आए थे उन सभी से कहा गया है कि वे क्वारंटाइन में जाए।

हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि कैसे डॉक्टर कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं। एक अन्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी भाषा से बताया कि देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल के प्रमुख दिशानिर्देश के तहत क्वारंटाइन में हैं लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई सहित विभिन्न परिचालन मामले में अपने अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं। 

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के 10वें दिन कोरोना मरीजों की संख्या 3000 के पार, 75 की मौत

जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित चीफ मेडिकल ऑफिसर फिलहाल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के एडिशनल डायरेक्टर जनरल (चिकित्सा) के पद पर तैनात हैं। चीफ मेडिकल ऑफिसर सीआरपीएफ के एडिशनल डायरेक्टर जनरल (मेडिकल) ऑफिस से जुड़े थे, उसे भी पैरामिलिट्री फोर्स कहा जाता है। एडीजे मेडिकल ऑफिस मिनिस्ट्री ऑफ होम ऑफिस में सहायता करता है और पैरामिलिट्री फोर्सेज के हेल्थ केयर डिलीवरी सिस्टम की सेवाओ के निरीक्षण और उन पर निगरानी का काम करता है।

भोपाल में IAS अधिकारी मिला कोरोना वायरस पॉजिटिव

उधर, भोपाल में एक स्वास्थ्य विभाग के विंग में तैनात एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी की शुक्रवार को कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ अधिकारियों को स्वैब परीक्षण रिपोर्ट में शामिल किया गया था, जिनमें कुछ आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं, जिनकी तुरंत पहचान कर ली गई है। सभी ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आईएएस अधिकारी ने अपने विभाग में कई बैठकों में हिस्सा लिया था जिसमें कुछ शीर्ष अधिकारी भी शामिल हुए थे। हालांकि तीन चार दिन से बैठकों से दूर थे। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य सेवाएं के आयुक्त फैज अहमद ने कहा कि जिस अधिकारी की रिपोर्ट आई है वह अस्पताल में भर्ती है। हालांकि एक और नमूना जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है। कमिश्नर ने कहा कि अधिकारी के संपर्क में आए सभी लोग सावधानी बरत रहे हैं। 

एक अन्य अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि आईएएस अधिकारी पिछले तीन चार दिनों से स्वस्थ्य महसूस नहीं कर रहे थे, जिसके बाद उन्होने ने खुद को क्वारंटाइन रखा और बैठकों से दूर रहे। अधिकारी ने कहा कि आईएएस अधिकारी के अंडर में कई सारे अधिकारी आते हैं, इनकी संख्या ज्यादा है जो कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग की बहु-आयामी कार्रवाई में शामिल हैं। सभी वायरस के प्रसार की जांच करते हैं। सभी को सावधानी बरतने और सेल्फ क्वारंटाइन करने की सलाह दी जा रही है। अधिकारी यह सुनिश्चित करने के तरीकों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं कि स्वास्थ्य विभाग का काम इससे प्रभावित न हो।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के 10वें दिन कोरोना मरीजों की संख्या 3000 के पार, 75 की मौत

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CRPF DG AP Maheshwari goes into self-quarantine after force doctor tests Corona positive