ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया अप्वाइंटमेंट नहीं होगा रद्द, समय पर लगेगी वैक्सीन

कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया अप्वाइंटमेंट नहीं होगा रद्द, समय पर लगेगी वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह साफ किया कि कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया समय (अप्वाइंटमेंट) वैध रहेगा और यह को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं होगा। मंत्रालय ने कहा कि...

कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया अप्वाइंटमेंट नहीं होगा रद्द, समय पर लगेगी वैक्सीन
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 16 May 2021 08:05 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह साफ किया कि कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक के लिए पहले से लिया गया समय (अप्वाइंटमेंट) वैध रहेगा और यह को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं होगा। मंत्रालय ने कहा कि को-विन पोर्टल में आवश्यक बदलाव किए गए हैं, जिसके परिणाम स्वरूप पहली खुराक लेने के बाद लाभार्थी 84 दिन से कम समय की अवधि में ऑनलाइन समय प्राप्त नहीं कर पाएगा।

केंद्र ने 13 मई को कोविशील्ड टीके की पहली और दूसरी खुराक लेने के समय में अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था। मंत्रालय ने कहा, '' भारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है। कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिये 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं।

उन्होंने कहा, मीडिया में आईं कुछ रपटों में दावा किया गया है कि जिन लाभार्थियों ने को-विन पोर्टल पर दूसरी खुराक के लिए 84 दिन से कम समय में अप्वाइंटमेंट लिया है, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए बिना ही टीकाकरण केंद्रों से लौटाया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, जो लाभार्थी पहले ही दूसरी खुराक के लिये समय ले चुके हैं, वह वैध रहेगा और को-विन पर उसे रद्द नहीं किया जा रहा है। साथ ही लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे दूसरी खुराक के लिए पहली खुराक लेने की तारीख से 84 दिन बाद का समय प्राप्त करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें