DA Image
1 जून, 2020|10:32|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, स्वास्थ्य कर्मयों को चार महीने की एडवांस सैलरी मिलेगी

covid 19  odisha cm naveen patnaik sanctions 4 month advance salary payment to health care personnel

कोरोना वायरस को लेकर लड़ाई लड़ रहे ओडिशा के स्वास्थ्य कर्मचारियों को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को स्वास्थ्य कर्मियों को 4 महीने का अग्रिम वेतन भुगतान करना का फैसला लिया है। इसी के साथ ऐसा करने वाला ओडिशा पहला राज्य बन गया है। बता दें कोरोना के प्रकोप के बाद भी स्वास्थ्य कर्मचारी अपने काम में जुटे हुए हैं। बता दें कि ओडिशा में कोरोना वायरस के अब तक दो मामले सामने आए हैं। दोनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक देश में इससे 11 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी में मौत का दूसरा मामला सामने आया। वहीं, तमिलनाडु में भी एक मौत हुई है। देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 562 हो गई। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ओडिशा सरकार ने पहले ही अपने कई जिलों को लॉकडाउन कर दिया था। हालांकि मंगलवार की रात से पूरे देश को अगले तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन का ऐलान किया।

वहीं देश में बढ़़ते कोरोना के प्रकोप के बीच बुधवार को केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों के राशन को लेकर बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में देश के 80 करोड़ लोगों को सस्ती दर पर अनाज देने का फैसला किया गया। कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश के 80 करोड़ लोगों सस्ते दर पर राशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि  केंद्र सरकार देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने 7 किलो प्रति व्यक्ति राशन देगी और वो भी 3 महीने के लिए एडवांस।

यह भी पढ़ें- 80 करोड़ लोगों को 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रु. किलो चावल: प्रकाश जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने 80 करोड़ लोगों को 27 रुपये प्रति किलो वाला गेहूं मात्र 2 रुपये प्रति किलोग्राम में और 37 रुपये किलोग्राम वाला चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम में देने का फैसला किया है। इस पर 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। यह तीन महीने के लिए राज्यों को एडवांस में दिया जाएगा। 

कोरोना वायरस पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाकर रखें। किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर सारी जानकारी लेते रहें। बता दें कि प्रकाश जावड़ेकर कैबिनेट के फैसलों की ब्रीफिंग दे रहे थे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID 19: Odisha CM Naveen Patnaik sanctions 4 month advance salary payment to health care personnel