ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजीका वायरस का खौफ! मच्छर जनित बीमारी पर नजर रखने के लिए केरल पहुंची विशेषज्ञों की 6 सदस्यीय टीम

जीका वायरस का खौफ! मच्छर जनित बीमारी पर नजर रखने के लिए केरल पहुंची विशेषज्ञों की 6 सदस्यीय टीम

जीका वायरस की स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 6 सदस्यों की एक टीम को केरल भेजा है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को मीडिया को इस बात की जानकारी दी है। केरल...

जीका वायरस का खौफ! मच्छर जनित बीमारी पर नजर रखने के लिए केरल पहुंची विशेषज्ञों की 6 सदस्यीय टीम
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Jul 2021 06:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जीका वायरस की स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 6 सदस्यों की एक टीम को केरल भेजा है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को मीडिया को इस बात की जानकारी दी है। केरल में जीका वायरस संक्रमण के मामले शुक्रवार को 14 हो गए हैं। इसके बाद प्रदेश को सतर्क कर दिया गया है। स्वास्थ्य सचिव ने जानकारी दी है कि जो टीम केरल गई है उसमें स्वास्थ्य विशेषज्ञ और वेक्टर जनित रोगों के विशेषज्ञ शामिल हैं। केंद्र सरकार पूरे हालात पर नजर रख रही है। 

प्रदेश में बृहस्पतिवार को 24 साल की गर्भवती महिला में मच्छर जनित इस बीमारी की पुष्टि हुई थी। यह प्रदेश में जीका वायरस का पहला मामला था। इसके बाद राज्य सरकार के अनुसार संस्थान में जांच के लिये कई नमूने भेजे गये थे। बताया जा रहा है कि जीका वायरस के लक्षण डेंगी की तरह हैं जिसमें बुखार, चकत्ते के अलावा जोड़ों में दर्द होता है। प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि जीका संक्रमण की रोक थाम के लिये योजना तैयार की गयी है।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कोरोना के मुद्दे पर पीटीआई-भाषा को बताया कि लॉकडाउन लागू करने, निषिद्ध क्षेत्रों को चिह्नित करने और सरकार द्वारा जोर-शोर से जांच और संपर्क का पता लगाने जैसे एहतियाती उपायों के चलते बड़ी संख्या में लोगों का चिकित्सा उपचार सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा, ''सरकार का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या राज्य की चिकित्सा क्षमता से अधिक न हो ताकि बिस्तर या ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण किसी की मृत्यु न हो। जॉर्ज ने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है। प्रधानमंत्री द्वारा जतायी गयी चिंताओं पर जॉर्ज ने कहा, ''यहां उठाए गए कदमों का निरीक्षण करने केरल पहुंची केंद्र सरकार की टीम किए गए प्रयासों से संतुष्ट थी।
    
बता दें कि केरल में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 13,772 मामले आने से संक्रमितों की संख्या 30,25,466 हो गयी जबकि 142 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतक संख्या 14,250 हो गयी। जॉर्ज ने कहा कि पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग बाहर निकले जिसके कारण मामलों में बढ़ोतरी हुई। मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पुलिस की मदद से यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा कि लोग अपने घरों से बाहर निकलने पर सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे कोविड नियमों का पालन करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें