DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तलाशी: आज राम रहीम के डेरे में घुसेगी पुलिस, हाईकोर्ट ने दिया था आदेश

डेरा सच्चा सौदा

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा की तलाशी शुक्रवार की जाएगी। उम्मीद की जा रही थी कि यह तलाशी गुरुवार को होगी। लेकिन अदालत की ओर से तलाशी की निगरानी नियुक्त कोर्ट कमिशनर सेवानिवृत्त जज एके पवार के दोपहर बाद सिरसा पहुंचने ऐसा संभव नहीं हुआ। 

सूत्रों ने बताया कि जस्टिस पवार ने सिरसा पहुंचने के बाद अधिकारियों से मिलकर स्थिति का जायजा लिया। अदालत के आदेश के अनुसार सुरक्षाबलों और विभिन्न सरकारी विभागों के समन्वय से तलाशी होगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। साथ ही जस्टिस पवार सीलबंद लिफाफे में सीधे अदालत के समक्ष रिपोर्ट पेश करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि करीब 800 एकड़ क्षेत्र में फैले डेरा परिसर में शिक्षण संस्थान, बाजार, अस्पताल,स्टेडियम और मनोरंजन स्थल है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने भी कहा कि तलाशी शुक्रवार को शुरू होगी। चूंकि परिसर का विस्तार अधिक है। इसलिए प्रक्रिया पूरी करने में समय लगेगा। उन्होंने कहा, तलाशी अभियान मीडिया के दायरे से बाहर होगी। क्षेत्र में कर्फ्यू जारी रहेगा। 
संधू ने कहा, तलाशी की रणनीति हमनें बना ली है, उम्मीद है कि इसे अमली जामा पहनाने में कोई बाधा नहीं आएगी। उन्होंने कहा, डेरा प्रबंधन ने भी तलाशी में सहयोग की इच्छा जताई है। 

सिरसा में डेरे की 1,435 करोड़ की जमीन 
हाईकोर्ट के आदेश पर जिला राजस्व विभाग (डीआरओ) ने डेरे के नाम सिरसा में स्थित जमीनों की पैमाइश और कीमत का आकलन कर लिया है। डीआरओ के मुताबिक सिरसा में डेरे के नाम कुल 953 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 1435 करोड़ रुपये आकी गई है। इसमें अकेले 766 एकड़ में फैले डेरा मुख्यालय की जमीन की कीमत 1359 करोड़ रुपये है।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को सजा सुनाने के बाद समर्थकों द्वारा फैलाई गई हिंसा की भरपाई डेरे की सम्पत्ति से करने के हाईकोर्ट के निर्देश के तहत सिरसा जिला में डीआरओ विभाग द्वारा डेरे के नाम हुई जमीनों की पैमाईश कर उसकी कीमत लगाकर मुख्यालय को भिजवा दी गई है। 

डीआरओ की रिपोर्ट के अनुसार जिला में डेरे के नाम कुल 953 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत लगभग 1435 करोड़ रुपए है। तहसील अनुसार मिले आंकड़ों की बात करें तो सिरसा तहसील में बना डेरा मुख्यालय कुल 766 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है, जिसकी कीमत डीसी रेट के अनुसार डीआरओ विभाग की ओर से 1359 करोड़ रुपए आंकी गई है।

इसी प्रकार चौपटा तहसील के अंतर्गत कुल 146 एकड़ जमीन डेरे के नाम पर है, जिसकी कीमत 60 करोड़ रुपए है। डबवाली तहसील में 27 एकड़ जमीन की कीमत 4 करोड़ रुपए, कालांवाली तहसील में 10 एकड़ जमीन, जिसकी कीमत 2.90 करोड़ रुपए, रानियां तहसील में 3 एकड़ जमीन, जिसकी कीमत 7.94 करोड़ रुपए तथा ऐलनाबाद तहसील में 1.5 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 45.28 लाख रुपए लगाई गई है।
खुफिया एजेंसी को भनक: हनीप्रीत की जान को खतरा, अलर्ट जारी

#राम रहीम: एक बार फिर चर्चा में आए कीकू शारदा, बोले मैं एक दिन के लिए.

डेरा प्रकरण:हनीप्रीत की तलाश में मुंबई से नेपाल तक RAID,कोई सुराग नहीं

सजा: राम रहीम के जेल में होने से परेशान हैं बाकी कैदी, की हड़ताल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:After Highcourt order today Police Will Enter in Dera