ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश21 दिन का लॉकडाउन खत्म होने तक 10,000 हो सकती है कोरोना पीड़ितों की संख्या

21 दिन का लॉकडाउन खत्म होने तक 10,000 हो सकती है कोरोना पीड़ितों की संख्या

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐतिहासिक आंकड़ों पर एक नज़र इस तथ्य की ओर इशारा करती है कि पिछले एक हफ्ते में भारत में मामले दोगुने से अधिक हो गए हैं पिछले गुरुवार को देश में कोविड...

21 दिन का लॉकडाउन खत्म होने तक 10,000 हो सकती है कोरोना पीड़ितों की संख्या
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 02 Apr 2020 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐतिहासिक आंकड़ों पर एक नज़र इस तथ्य की ओर इशारा करती है कि पिछले एक हफ्ते में भारत में मामले दोगुने से अधिक हो गए हैं पिछले गुरुवार को देश में कोविड -19 मामले 700 से कम थे। इस गुरुवार को कोरोना के लगभग 2,000 मरीज हो गए हैं। आंकड़ा में 1,764 सक्रिय मामले, 150 में सुधार और 50 मौतें शामिल हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स के बिजनेस पब्लिकेशन मिंट ने बताया कि ताजा कोरोनो वायरस के मामलों में वृद्धि की गति को देखते मरीजों की संख्या 21 दिन के लॉकडाउन के अंत तक 10,000 से अधिक हो सकती है। यह अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी कि क्या देश में कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि की दर आने वाले दिनों में बढ़ेगी। सरकार टेस्ट की संख्याओं को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है जो आगे ताजा मामलों की संख्या पर प्रभाव डाल सकती है। 

हिंदुस्तान टाइम्स के अमनदीप शुक्ला के साथ बातचीत में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 'कोरोना के प्रभाव को कम करने' के बारे में बात की और कहा कि कोरोना के बढ़ते कर्व को मोड़ने में 2 से 4 सप्ताह तक का समय लग सकता है। मंत्री ने कहा, "केवल कुछ छिटपुट मामले सामने आए हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक सामुदायिक प्रसार को इंगित नहीं करते हैं।" स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज घोषणा की कि 31 मार्च से 1 अप्रैल के बीच भारत में 437 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 12 घंटों में देश भर में 131 नए कोरोना वायरस मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें- कोविड-19: क्वारंटाइन में भी नहीं माने लोग, अस्पताल में पढ़ने लगे नमाज

हर्षवर्धन ने कहा कि- सामुदायिक प्रसारण के लिए विश्व स्तर पर स्वीकृत परिभाषा अभी स्पष्ट नहीं है। अभी, भारत में ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय यात्रा करना वाले या ऐसे संपर्कों से संबंधित मामले हैं। राष्ट्रीय स्तर पर केवल कुछ छिटपुट मामले सामने आए हैं, जो व्यापक सामुदायिक प्रसार का संकेत नहीं देते हैं। कुछ मामलों के समूह हैं, जिन्हें क्लस्टर रोकथाम रणनीतियों के माध्यम से प्रबंधित किया जा रहा है। हमारे काम में जानकारी के साथ, यह प्रतीत होता है कि इस समय समुदाय में कोविड -19 का कोई व्यापक प्रसारण नहीं है। हालांकि, हम आत्मसंतुष्ट होने से बहुत दूर हैं, और हम सामाजिक गड़बड़ी को रोकने के लिए कड़े पालन सुनिश्चित कर रहे हैं, लॉकडाउन सुनिश्चित कर रहे हैं, और समुदायों को सामाजिक दूरी की रणनीतियों के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें