DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  कोरोना महामारी दिवाली तक काफी कंट्रोल में आ जाएगा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जताई उम्मीद

देशकोरोना महामारी दिवाली तक काफी कंट्रोल में आ जाएगा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जताई उम्मीद

पीटीआई,बेंगलुरुPublished By: Rakesh Kumar
Mon, 31 Aug 2020 01:46 AM
कोरोना महामारी दिवाली तक काफी कंट्रोल में आ जाएगा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जताई उम्मीद

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को उम्मीद जताई कि दिवाली तक हम कोविड-19 महामारी को ''काफी हद तक नियंत्रण" में लाने में सफल हो जाएंगे। हर्षवर्धन ने कहा, ''...उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दीवाली तक हम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे।"

अनंतकुमार फाउंडेशन द्वारा आयोजित 'नेशन फर्स्ट' वेब सेमिनार में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डॉक्टर देवी प्रसाद शेट्टी और डॉक्टर सी.एन. मंजूनाथ जैसे विशेषज्ञ इस बात पर संभवत: सहमत होंगे कि कुछ वक्त बाद यह भी अतीत में आए अन्य वायरस की तरह सिर्फ स्थानीय समस्या बनकर रह जाएगा।

उन्होंने कहा, ''लेकिन वायरस ने हमें खास सीख दी है, इसने हमें सिखाया है कि अब कुछ नया होगा, जो सामान्य होगा आर हम सभी को अपनी जीवनशैली को लेकर ज्यादा सावधान और सजग रहना होगा....।" हर्षवर्धन ने इस साल के अंत तक कोरोना वायरस का टीका विकसित कर लिये जाने की भी उम्मीद जताई।

भारत में कोविड-19 संक्रमण से उबरने वाले मरीज 27 लाख के पार
दूसरी ओर, भारत में कोविड-19 संक्रमण से उबरने वालों की संख्या 27 लाख के पार चली गई और स्वस्थ होने की दर 76.61 प्रतिशत हो गई है, जबकि इस महामारी से मृत्युदर और घटकर 1.79 फीसदी रह गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। इससे यह भी सामने आया कि उपचाराधीन मरीज की संख्या कुल संक्रमितों का महज 21.60 फीसदी है।

मंत्रालय का कहना है कि लगातार अधिकाधिक मरीजों के इस संक्रमण से उबरने, अस्पतालों से छुट्टी मिलने एवं एवं पृथकवास से बाहर आने के साथ ही देश में अबतक 27,13,933 मरीज ठीक हो चुके हैं। उसके अनुसार देश में आक्रामक तरीके से जांच करने, संक्रमितों के संपर्क में आने वालों का निगरानी के जरिए समय पर पता लगाने और चिकित्सा देखभाल बुनियादी ढांचों में विस्तार के जरिए प्रभावी तरीके से उपचार करने की की केंद्र की नीति के क्रियान्वयन से ऐसा संभव हो सका है।

मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 64,935 मरीजों के ठीक होने के साथ ही भारत में कोविड-19 मरीजों के स्वस्थ होने की दर सुधरकर 76.61 हो गई है और उसमें लगातार प्रगति दिख रही है। देश में स्वस्थ होने की दर पांच अप्रैल को महज 7.69 फीसद थी जो तीन मई को बढ़कर 26.59 प्रतिशत हो गई और 31 मई को 47.76 प्रतिशत पर पहुंच गई। पांच जुलाई को स्वस्थ होने की दर 60.77 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

मंत्रालय का कहना है कि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या पिछले महीनों में लगातार बढ़ती जा रही है और अब यह उपचाराधीन मरीजों से 3.55 गुणा अधिक है। भारत में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या उपचाराधीन 7,65,302 मरीजों से 19,48,631 लाख अधिक है। मंत्रालय ने कहा कि बड़ी संख्या में संक्रमण से लोगों के उबरने से यह सुनिश्चित हुआ कि अब उपचाराधीन 7,65,302 मरीज कुल संक्रमितों का महज 21.60 फीसदी है।

संबंधित खबरें