DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  कोरोना कहर के बीच आफत, अब दिल्ली-मुंबई समेत इन राज्यों में 18+ वालों के टीकाकरण पर ब्रेक

देशकोरोना कहर के बीच आफत, अब दिल्ली-मुंबई समेत इन राज्यों में 18+ वालों के टीकाकरण पर ब्रेक

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar Pandit
Fri, 14 May 2021 05:59 AM
Covid-19 Vaccination (AFP File Photo)
1 / 2Covid-19 Vaccination (AFP File Photo)
Coronavirus Vaccination
2 / 2Coronavirus Vaccination

कोरोना वायरस का कहर भारत में बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण अब तक सबसे कारगर हथियार रहा है, मगर अब इसकी रफ्तार पर भी ब्रेक लगता दिख रहा है। कोरोना महामारी के बीच कई राज्यों में टीकाकरण पर ब्रेक लग गया है। दिल्ली, मुंबई, राजस्थान और कर्नाटक में टीके की कमी के चलते केंद्रों को बंद कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली में गुरुवार को टीके की कमी के कारण 117 से ज्यादा टीका केंद्रों पर ताला लटका रहा।

राज्यों ने दिया तर्क: महाराष्ट्र और कर्नाटक ने अब 18+ वालों के लिए टीकाकरण रोक दिया है, क्योंकि राज्य के पास वैक्सीन की कमी है। महाराष्ट्र का कहना है कि कोवैक्सीन की सप्लाई ना होने की वजह से टीकाकरण रोका जा रहा है, ताकि 45 प्लस वालों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा सके। 
इसके अलावा, कर्नाटक ने भी यही तर्क दिया है कि उसकेपास भी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं है। इसलिए कर्नाटक में भी वैक्सीनेशन को रोका जा रहा है। वहीं, दिल्ली का कहना है कि उसके पास 18 से 44 साल वालों के लिए महज 3.9 लाख वैक्सीन की डोज बची है। 

जयपुर में टीका खत्म : राजस्थान के जयपुर में भी लोगों को टीका नहीं लगाया जा सका। राज्य में बुधवार को दो लाख वैक्सीन हीं बची थी, लेकिन सुबह कुछ घंटों में ही वैक्सीन खत्म हो गई।

गुजरात में 45+ वालों के लिए टीकाकरण तीन दिनों के लिए रोका गया
केंद्र सरकार द्वारा कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ाने के साथ ही गुजरात में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण 14 मई से तीन दिनों के लिए रोक दिया गया है। भारत सरकार ने एक सरकारी पैनल की सलाह पर कोविशील्ड टीके की दो खुराक लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला लिया है। इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण 17 मई को फिर से शुरू होगा।
 

संबंधित खबरें