DA Image
12 जुलाई, 2020|2:19|IST

अगली स्टोरी

कोरोना का कहर: देश में कोविड-19 के पॉजिटिव केसों की संख्या 519 हुई, केरल-महाराष्ट्र टॉप पर

coronavirus

चीन से फैले कोरोना वायरस का दहशत पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है और भारत में भी इस वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या में इजाफा हुआ है और आंकड़ा 519 हो गया है। यह आंकड़ा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार शाम में जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या 519 हो गई है, जिनमें से 39 को डिस्चार्ज कर दिया गया है और नौ लोगों की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन आंकड़ों में कम से कम 43 विदेशी नागरिक शामिल हैं और अब तक नौ मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक-एक मौत हुई जबकि पूर्व में हुई सात मौत महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और पंजाब में एक एक मौत हुई थी। पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने के बाद अधिकारियों ने लगभग पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) लागू कर दिया है जिसके तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध हैं और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है।

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक कोविड-19 के सबसे ज्यादा 99 मामले केरल से सामने आए हैं जिनमें आठ विदेशी नागरिक शामिल हैं। इसके बाद महाराष्ट्र से तीन विदेशी नागरिकों समेत 89 मामले सामने आए हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 107 हो गई है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 40 मरीज हैं जबिक राजस्थान में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। इनमें दो विदेशी भी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक समेत 33 लोग संक्रमित हैं। तेलंगाना में 10 विदेशियों समेत अब तक 36 मामले सामने आए हैं। वहीं दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर 36 हो गए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक भी शामिल है जबकि गुजरात में 33 मामले सामने आए हैं। हरियाणा में 14 विदेशी नागरिकों समेत 39 मामले हैं जबकि पंजाब से 29 मामले सामने आए हैं। 

लद्दाख में 13 जबकि तमिलनाडु में दो विदेशी नागरिकों समेत 16 मामले हैं। पश्चिम बंगाल में 9,  मध्य प्रदेश में सात और आंध्र प्रदेश से अब तक आठ मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ में सात और जम्मू-कश्मीर में चार मामले हैं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश दोनों में तीन-तीन मामले जबकि बिहार और ओडिशा में दो-दो लोग संक्रमण की चपेट में हैं। पुडुचेरी में एक मामला सामने आया है।

डब्ल्यूएचओ ने की भारत की प्रशंसा
विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि चेचक और पोलियो के उन्मूलन में विश्व में अग्रणी भूमिका निभाने वाले भारत के पास कोरोना वायरस संक्रमण से पैदा हुई घातक वैश्विक महामारी से पार पाने की भी जबरदस्त क्षमता है।
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी निदेशक माइकल रेयान ने कहा कि दुनिया का दूसरा सर्वाधिक आबादी वाला देश भारत कोरोना वायरस महामारी से निपटने की जबरदस्त क्षमता रखता है क्योंकि उसे लक्षित वर्ग को लेकर किए गए प्रयासों के जरिये चेचक और पोलियो जैसी बीमारियों का उन्मूलन करने का अनुभव है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में लगभग 15,000 लोगों की जान जा चुकी है।

केंद्र ने राज्‍यों से चिकित्‍सा सुविधाओं के लिए राजकोषीय संसाधनों का उपयोग करने को कहा
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिये राज्य सरकारों से मंगलवार को अस्पताल, चिकित्कीय प्रयोगशालाओं, पृथक वार्ड, मौजूदा सुविधाओं के विस्‍तार जैसी अतिरिक्त चिकित्सा सुविधाओं के वास्ते राजकोषीय संसाधनों का उपयोग करने को कहा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि वे कोविड-19 के कारण उत्‍पन्‍न चुनौती से निपटने के लिए अतिरिक्‍त चिकित्‍सा सुविधाओं जैसे अस्पताल, चिकित्कीय प्रयोगशालाओं, पृथक वार्ड, मौजूदा सुविधाओं के विस्‍तार और उन्‍नयन के लिए राजकोषीय संसाधनों का उपयोग करें ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Updates 519 covid 19 cases in India Maharashtra Kerala top list in coronavirus says ICMR DATA coronavirus death toll in india lockdown section 144 in delhi maharashtra covid19 latest