DA Image
31 मई, 2020|1:15|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19: लॉकडाउन के 10वें दिन कोरोना मरीजों की संख्या 3000 के पार, 75 की मौत

corona virus

कोरोना वायरस 'कोविड-19' के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के 10वें दिन इससे संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार के पार हो गया और इसके कहर से मरने वालों की संख्या 75 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शनिवार (4 अप्रैल) रात तक देश भर में कोरोना वायरस से 3072 लोग संक्रमित हुए हैं और 75 लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। इस घातक वायरस से संक्रमित हुए 213 लोग हालांकि स्वस्थ भी हो गए हैं।

गौरतलब है कि दो अप्रैल तक इससे 328 लोग ही प्रभावित हुए थे और 12 लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों के इसके संक्रमण में आने के बाद पूरे देश में संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। सरकारी आंकड़े के अनुसार देश भर इस समय 2784 लोग संक्रमण चपेट में हैं। शनिवार सुबह से अब तक इसके कहर से सात लोगों की जानें गई हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में 11 लाख से अधिक लोग अब तक इससे संक्रमित हो चुके हैं और 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार (4 अप्रैल) को नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि देश भर में कुल संक्रमितों में से 30 प्रतिशत निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए या उनके संपर्क में आए लोग हैं। पिछले महीने आयोजित तबलीगी जमात में जुटे और उनके संपर्क में आए 17 राज्यों के 1023 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

इनमें दिल्ली, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, असम, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, अंडमान-निकोबार, राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश के लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित 58 लोगों की हालत गंभीर है जिनमें केरल, मध्यप्रदेश और दिल्ली के लोग शामिल हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 490 लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हुए हैं। इसके बाद दिल्ली में सबसे अधिक 445 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से 2902 संक्रमितों में शून्य से 20 वर्ष तक के नौ प्रतिशत, 21 से 40 वर्ष तक के 42 प्रतिशत, 41 से 60 वर्ष तक के 33 प्रतिशत और 60 वर्ष से अधिक के 17 प्रतिशत लोग हैं। कुल संक्रमितों में 58 मामले गंभीर हैं। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के दुगुने होने की दर दूसरे देशों की तुलना काफी कम है और ऐसा सरकार के सक्रिय, श्रेणीबद्ध और खतरे की आशंका को भांपते हुए पहले ही उठा लिए गए कदमों की वजह से संभव हुआ है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Update India Data Lockdown 10th Day COVID19 Patient Above 3000 Total Death Count 75