ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना वायरस: ट्रेन, मेट्रो और बस के बाद अब घरेलू उड़ानों पर भी रोक, केंद्र ने किया ऐलान

कोरोना वायरस: ट्रेन, मेट्रो और बस के बाद अब घरेलू उड़ानों पर भी रोक, केंद्र ने किया ऐलान

कोरोना वायरस के मद्देनजर रेल, मेट्रो और अन्तर्राज्यीय बस सेवा के बाद अब केंद्र ने घरेलू उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। देश में फैल रहे कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री...

कोरोना वायरस: ट्रेन, मेट्रो और बस के बाद अब घरेलू उड़ानों पर भी रोक, केंद्र ने किया ऐलान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 23 Mar 2020 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के मद्देनजर रेल, मेट्रो और अन्तर्राज्यीय बस सेवा के बाद अब केंद्र ने घरेलू उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। देश में फैल रहे कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बीते 22 मार्च (रविवरा) को बुलाए गए 'जनता कर्फ्यू' के दिन करीब 15 राज्यों ने लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसके बाद एयरलाइंस सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की परिवहन सेवाओं पर 31 मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था।

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार (23 मार्च) को एक बयान में कहा कि 25 मार्च से देश में किसी भी घरेलू यात्री विमान को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। भारत पहले ही रविवार (22 मार्च) से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा चुका है।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ''24 मार्च, 2020 की मध्यरात्रि, भारतीय मानक समयानुसार रात 23:59 पर सभी घरेलू व्यावसायिक विमानन कंपनियों के संचालन बंद हो जाएंगे।" प्रवक्ता ने कहा, ''विमानन कंपनियों को अपना संचालन इस प्रकार तय करना होगा कि वे 24 मार्च, 2020 रात 23:59 तक अपने गंतव्य पर उतर जाएं।"

हालांकि, प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि यह पाबंदी मालवाहक जहाजों पर लागू नहीं होगी। इसके साथ ही  मंत्रालय ने कहा कि बुधवार (25 मार्च) से भारत में किसी भी घरेलू वाणिज्यिक उड़ान सेवा का परिचालन नहीं होगा। इससे पहले दिन में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी भारतीय विमानन कंपनियों को कहा था कि वे ऐसे लोगों को विमान में सवार ना होने दें जिनके हाथों पर ''होम क्वारेंटाइन" (घर में पृथक रहने) की मुहर लगी हो।

वहीं19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जबकि 6 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार (23 मार्च) को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी।

कोरोना के कुल 415 मामले
देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं। रविवार रात तक संक्रमित लोगों की संख्या 360 थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (23 मार्च) को यह जानकारी दी। इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक और अब तक हुई आठ मौत शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई, जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं। इन 415 संक्रमित लोगों में वे 24 लोग भी शामिल हैं जिनका इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या वो यहां से चले गए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि सोमवार सुबह 10 बजे तक 18,383 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

महाराष्ट्र में कोरोना के 89 मामले
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले सामने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है, जिसमें तीन विदेशी शामिल हैं। अधिकारियों ने सोमवार (23 मार्च) को बताया कि मुंबई में 14 नए मामले और पुणे में एक नया मामला सामने आया है। कोविड-19 से महाराष्ट्र में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। केरल से भी 67 मामले सामने आए हैं जिनमें सात विदेशी शामिल हैं। दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या एक विदेशी समेत 29 है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 28 लोग संक्रमित हैं। राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले हैं। तेलंगाना में 11 विदेशी समेत 26 मामले हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 26 मरीज हैं। हरियाणा, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड सहित देश भर से मामले सामने आए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें