ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशतीसरी लहर से बढ़ी राहत: लगातार दूसरे दिन नए केसों से ज्यादा रिकवरी, 3 लाख ने दी कोरोना को मात

तीसरी लहर से बढ़ी राहत: लगातार दूसरे दिन नए केसों से ज्यादा रिकवरी, 3 लाख ने दी कोरोना को मात

देश में कोरोना की तीसरी लहर के लगातार कमजोर होने के संकेत मिल रहे हैं। बुधवार को बीते एक दिन में कोरोना के कुल 2,85,914 नए केस सामने आए हैं। लेकिन इसी अवधि में करीब 3 लाख लोगों ने कोरोना को मौत दी...

तीसरी लहर से बढ़ी राहत: लगातार दूसरे दिन नए केसों से ज्यादा रिकवरी, 3 लाख ने दी कोरोना को मात
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीWed, 26 Jan 2022 09:51 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश में कोरोना की तीसरी लहर के लगातार कमजोर होने के संकेत मिल रहे हैं। बुधवार को बीते एक दिन में कोरोना के कुल 2,85,914 नए केस सामने आए हैं। लेकिन इसी अवधि में करीब 3 लाख लोगों ने कोरोना को मौत दी है। बीते एक दिन में कुल 2,99,073 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। इसके साथ ही कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या 3 करोड़ 73 लाख के पार हो गई है। इसके चलके एक्टिव केसों में लगातार दूसरे दिन कमी दर्ज की गई है। फिलहाल देश में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 22 लाख 23 हजार है। इसके साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है, जो राहत का संकेत है।

देश में कोरोना संक्रमण से रिकवरी रेट फिलहाल स्थिर हो गया है और यह 93.23% है। इसके अलावा देश में अब तक मिले कोरोना वायरस के कुल केसों के मुकाबले एक्टिव केसों की संख्या 5.55 फीसदी है। यही नहीं डेली पॉजिटिविटी रेट भी कम होते हुए 16.16 फीसदी पर बना हुआ है। वीकली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 17.33 फीसदी बना हुआ है। यही नहीं जिस रफ्तार से लोग रिकवर हो रहे हैं और नए केसों में कमी या फिर स्थिरता देखने को मिल रही है, उससे इसमें आने वाले दिनों में और कमी देखने को मिलेगी। दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में कोरोना के नए केसों की रफ्तार पर ब्रेक लगा है, जो बड़ी राहत का सबब है।

गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर में अब तक एक दिन में नए केसों की संख्या 4 लाख से कम ही रही है। यही नहीं हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या भी नियंत्रित रहने के चलते हेल्थ अथॉरिटीज पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की भविष्यवाणी भी राहत देने वाली है। उनका कहना है कि मार्च के अंत तक कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो सकती है। यही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना के कमजोर होने की संभावना जताई है। हालांकि भले ही कोरोना महामारी के तौर पर न रहे, लेकिन स्थानिक बीमारी के तौर पर यह लंबे समय तक रहने वाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें