Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशहार रहा कोरोना! 377 जिलों में 5% से कम पॉजिटिविटी रेट, पीक के मुकाबले 68 फीसदी घटे नए केस

हार रहा कोरोना! 377 जिलों में 5% से कम पॉजिटिविटी रेट, पीक के मुकाबले 68 फीसदी घटे नए केस

हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSurya Prakash
Fri, 04 Jun 2021 05:29 PM
हार रहा कोरोना! 377 जिलों में 5% से कम पॉजिटिविटी रेट, पीक के मुकाबले 68 फीसदी घटे नए केस

देश के 377 जिलों से कोरोना को लेकर राहत भरी खबर मिल रही है। इन जिलों में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से नीचे चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे जिलों में लगातार कमी आ रही है, जहां हर दिन 100 या उससे ज्यादा नए केस मिल रहे हों। हालांकि अब भी देश के ऐसे 257 जिले ऐसे हैं, जहां हर दिन 100 से ज्यादा नए कोरोना केस मिल रहे हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक 7 मई को देश का पीक था और उसकी तुलना में अब नए केस आने की संख्या 68 फीसदी तक कम हो गई है। 

यही नहीं अब भी नए केसों में 66 पर्सेंट मामले 5 राज्यों से ही आ रहे हैं। इसके अलावा अन्य 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थिति पहले के मुकाबले काफी नियंत्रित है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि इस डेटा का विश्लेषण करें तो देश के बड़े हिस्से में हम कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में कामयाब रहे हैं। इसके अलावा टीकाकरण के अभियान ने भी तेजी से रफ्तार पकड़ी है। देश में करीब 17.2 करोड़ लोगों को कोरोना टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यदि हम इस आंकड़े को देखें तो हम टीके लगाने के मामले में अमेरिका से भी आगे निकल चुके हैं। हमारे देश में अमेरिका के मुकाबले ज्यादा लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है।

इसके बच्चों के टीकों को लेकर वीके पॉल ने कहा कि कोवैक्सिन और जाइडस की ओर से बच्चों पर टीकों का परीक्षण किया जा रहा है। हमें कम से कम 25 करोड़ टीकों की जरूरत होगी। हमें इसके लिए पहले रणनीति तैयार करनी होगी। पॉल ने कहा कि बच्चों के टीकों को लेकर पूरी जानकारी लगातार जुटाई जा रही है और फिर उसके मुताबिक ही फैसला लिया जाएगा। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर लगातार कमजोर पड़ती दिख रही है। शुक्रवार को सुबह एक दिन में कोरोना संक्रमण के 1.32 लाख नए केस दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें