ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनिजामुद्दीन मरकज से कोरोना वायरस का मर्ज देश में चार दिन में हुआ दोगुना

निजामुद्दीन मरकज से कोरोना वायरस का मर्ज देश में चार दिन में हुआ दोगुना

निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकले तबलीगी जमात के लोगों से देश में कोरोना संक्रमण के मामले चार दिन में दोगुने हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार को यह बात कही। उन्होंने...

निजामुद्दीन मरकज से कोरोना वायरस का मर्ज देश में चार दिन में हुआ दोगुना
नई दिल्ली, विशेष संवाददाताMon, 06 Apr 2020 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकले तबलीगी जमात के लोगों से देश में कोरोना संक्रमण के मामले चार दिन में दोगुने हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार को यह बात कही। उन्होंने बताया कि देश में 4.1 दिन के भीतर मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई जबकि सामान्य स्थिति में ऐसा 7.4 दिन में होता।

संयुक्त सचिव ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी का दौर जारी है। अब तक देश के 274 जिले वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जबकि लॉकडाउन होने से पहले करीब 75 जिलों में संक्रमण के मामले आए थे। यानी 12 दिन में 199 और जिलों में संक्रमण फैल गया है।

लव अग्रवाल ने कहा, 'संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के प्रयासों की सरकार निरंतर समीक्षा कर रही है। इस दिशा में रविवार को कैबिनेट सचिव ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों सहित राज्य सरकारों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों संग वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की।'

पीपीई किट का उत्पादन शुरू: चिकित्साकर्मियों की सुरक्षा में प्रयोग होने वाली पीपीई किट की राज्यों में कमी के सवाल पर संयुक्त सचिव ने कहा कि पीपीई का इस साल जनवरी से घरेलू उत्पादन भी शुरू किया गया है। इसकी उपलब्धता को मांग के अनुरूप बनाए रखने के लिए विदेशों से आयात भी किया जा रहा है।

रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति जल्द: आईसीएमआर के वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना के त्वरित परीक्षण के लिए रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति बुधवार से शुरू होने की उम्मीद है। इस किट की उपलब्धता के बाद संक्रमण के अधिक प्रभाव वाले इलाकों से त्वरित परीक्षण प्रणाली से जांच शुरू कर दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें