DA Image
4 जून, 2020|6:56|IST

अगली स्टोरी

आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने 1 जून से चलेंगी 200 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें

ministry of railways to run 200 mail express trains starting 1st june

रेल मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए 1 जून से 200 और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा रेल मंत्रालय ने यह भी कहा कि शिकायत मिली थी श्रमिक भाई टिकट की बुकिंग नहीं करा पा रहे हैं इसलिए टिकट काउंटर खोलने का भी फैसला किया गया है। 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि स्पेशल ट्रेनों को चलाने की लागत का 85 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन कर रही है और 15 प्रतिशत राज्य सरकारें किराए के रूप में वहन कर रही है। प्रवासी श्रमिकों के लिए जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं वे राज्य सरकार के समन्वय के साथ चलाई जा  रही हैं। अगर जरूरत पड़ी तो 10 दिन के बाद भी ट्रेनें शेड्यूल की जाएंगी। भारतीय रेल और राज्य सरकारों ने मिलकर अगले 10 दिनों के लिए एक शेड्यूल बनाया है और 2600 ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें 36 लाख यात्री सफर कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- '2600 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनें चलाई गईं,सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा'

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा निर्बाध माल ढुलाई संचालनों ने 1 अप्रैल से 22 मई के बीच 9.7 मिलियन टन खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित किया है। इसके अलावा रेलवे कोविड केयर सेंटर के लिए 5 हजार कोच तैयार किए गए हैं। इसमें लगभग 80 हजार बेड हैं। अभी 50 प्रतिशत ये कोच श्रमिक स्पेशल में इस्तेमाल हो रहे हैं। 

कोरोना लॉकडाउन के चलते फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को निकालने में रेलवे ने अहम भूमिका निभाई है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि करीब 2600 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनें विभिन्न राज्यों में चलाई गईं और 26 लाख से ज्यादा यात्रियों को उनके घर पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि 80 फीसदी ट्रेनें यूपी और बिहार के लिए चली।

यह भी पढ़ें- हवाई यात्रियों को किया जाएगा क्वारंटाइन? विमानन मंत्री ने कही बड़ी बात

विनोद यादव ने कहा कि 20 मई से 4 लाख लोगों ने अब तक यात्रा की हैं। उन्होंने आगे कहा कि 1 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं। सभी यात्रियों को मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। ट्रेनों और स्टेशनों में स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन कराया जा रहा है।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus lockdown: Ministry of Railways to run 200 Mail Express trains starting 1st June