DA Image
30 नवंबर, 2020|5:23|IST

अगली स्टोरी

भारत में भले बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, लेकिन घट रहा महामारी का खतरा, सरकारी आंकड़े दे रहे गवाही

coronavirus less than half percent covid19 patients are on ventilator in india

देश में कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद बीमारी का घातक स्तर घटता दिख रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब ऐसे रोगियों की संख्या महज 0.29 फीसदी रह गई है, जिनका वेंटीलेटर पर इलाज चल रहा है। अप्रैल में जब बीमारी देश में पैर पसार रही थी, तब यह प्रतिशत 1.1 फीसदी दर्ज किया गया था, लेकिन मई में इसमें कमी आई थी तथा 0.38 फीसदी तक नीचे आ गया था। अब यह न्यूनतम स्तर पर है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि महज 0.29 फीसदी कोरोना के मरीज ही वेंटीलेटर पर हैं। इस प्रकार देश में इस समय कोरोना के 704348 सक्रिय मरीज हैं, जिनमें से करीब 2024 मरीज ही वेंटीलेटर पर हैं। कोरोना के अस्पतालों में 20 हजार से भी अधिक वेंटीलेटर बेड का इंतजाम कोरोना रोगियों के लिए है। किसी मरीज को वेंटीलेटर पर तब रखा जाता है, जब वह खुद से सांस न ले पाए। वेंटीलेटर उसे सांस लेने के लिए कृत्रिम ताकत प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- अमेरिका, ब्रिटेन, जापान जैसे देशों में कोरोना वैक्सीन खरीदने की होड़, 2 अरब से ज्यादा डोज की बुकिंग

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या 1.92 तथा ऑक्सीजन पर भर्ती 2.70 फीसदी हैं। यदि प्रतिशत को संख्या में बदलें तो 13523 लोग आईसीयू में तथा 19017 मरीज ऑक्सीजन पर हैं। बता दें कि अप्रैल में 4.8 फीसदी मरीज आईसीयू में तथा 3.3 फीसदी मरीज ऑक्सीजन पर थे। 

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के निदेशक डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि वेंटीलेटर पर रोगियों का कम होना अच्छा संकेत है। इसके तीन प्रमुख कारण हैं। एक वायरस का घातक स्तर पहले से थोड़ा कम हुआ है। यह करीब-करीब हर संक्रामक बीमारियों में होता है। दूसरे, जो लोग सर्वाधिक खतरे में थे, वे अब तक संक्रमित हो चुके हैं तथा ऐसे संवेदनशील लोगों की संख्या भी कम हो रही है। तीसरे, यह दर्शाता है कि लोगों को सही समय पर इलाज मिल रहा है। इसलिए वेंटीलेटर की जरूरत कम रोगियों को पड़ रही है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus less than half percent COVID19 patients are on ventilator in India