DA Image
24 सितम्बर, 2020|12:10|IST

अगली स्टोरी

भारतीयों के मनोबल के आगे हार रहा कोरोना! तीन-चौथाई से अधिक कोविड मरीज हुए ठीक, जानें कितने बचे एक्टिव केस

nepal coronavirus data   reuters file photo

1 / 3Nepal Coronavirus Data. (Reuters File Photo)

there is no risk of coronavirus infection once antibodies are made scientists confirm for first time

2 / 3Coronavirus

coronavirus

3 / 3Coronavirus

PreviousNext

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार काफी तेज गति से बढ़ रही है। अब हर दिन औसतन करीब नब्बे हजार से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं और मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। मगर कोरोना के भयावह होते हालात के बीच राहत की खबर यह भी है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस के तीन-चौथाई से अधिक मामलों में या तो मरीज ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक तस्वीर साझा की, जिसमें देश में ठीक होने वालों कोरोना मरीजों की संख्या 77.65 फीसदी है, जबकि कोरोना के एक्टिव केस 20.7 फीसदी हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के ट्वीट में आगे यह भी कहा गया है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत और सक्रिय मामलों के प्रतिशत में जो अंतर है, वो तेजी से बढ़ रहा है। करीब 36 लाख से अधिक मरीज (तीन चौथाई) कोरोना को मात देकर रिकवर हो चुके हैं। देश में सक्रिय मामलों को केवल 'छोटा हिस्सा' कहा जाता है, जो कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कुल मामलों के एक-चौथाई से भी कम है।

सितंबर में और बेकाबू हुई कोरोना की रफ्तार, देश में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 97,570 नए केस, 1,201 मौतें

एक और ट्वीट में कहा गया है कि केंद्र सरकार की कोविड प्रबंध नीतियां व्यापक, आसान और आक्रामक परीक्षणों से जल्दी कोरोना मरीजों का पता लगाने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। इसके अलावा केंद्र का ध्यान अस्पतालों में गुणवत्ता और प्रभावी उपचार उपलब्ध कराने पर है और होम आइसोलेशन की निगरान करना है और मृत्यु दर को कम करना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 97,570 नए केस सामने आए हैं और कोविड-19 से 1201 लोगों की मौतें हुई हैं। फिलहाल भारत में कोरोना वारयरस के मामलों की कुल संख्या 46,59,985 है, जिनमें 9,58,316 एक्टिव केस हैं और 36,24,197 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Latest Updates More than Three Fourth of India COVID19 cases have recovered discharged says Ministry of Health and Family Welfare