DA Image
3 जून, 2020|8:09|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से मौत का आंकड़ा 5000 पार, पढ़ें देश-दुनिया में COVID-19 से जुड़े सारे अपडेट्स

coronavirus  photo hindustan times

वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोविड-19 के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और कोरोना वायरस से होने वाली मौत का आंकड़ा पांच हजार पार कर चुका है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। कोविड-19 का संक्रमण दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। कई नेताओं समेत अनेक जानी-मानी हस्तियां इस संक्रमण की चपेट में आ गई हैं।

मौत का आंकड़ा पांच हजार के पार पहुंचा
दुनिया भर के करीब 120 देशों एवं क्षेत्रों में इस वायरस से पांच हजार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 133,970 लोग इससे संक्रमित हैं। गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम पांच बजे से इस के संक्रमण के 2,513 नए मामले आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है। चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस से मौत के सात और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,176 पहुंच गई है। बहरहाल, देश में वायरस का प्रकोप लगातार कम होता जा रहा है और इससे संक्रमण के केवल आठ नये मामले सामने आए हैं। चीन में बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,813 पहुंच गई है। 

कहां-कहां कितनी मौतें
चीन के अलावा इटली (1,016 मौत, 15,113 मामले), ईरान (429 मौत, 10,075 मामले), स्पेन (84 मौत, 3,004 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम पांच बजे तक भारत और नॉर्वे में इस वायरस के कारण पहली मौत हुई है। घाना, केन्या, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने अपने क्षेत्रों में इसके पहले मामलों की पुष्टि की है।

भारत में 81 संक्रमित
भारत में कोरोना वायरस से बृहस्पतिवार को पहली मौत हुई और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 81 पर पहुंच गई है। अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है।  कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। इनमें यूपी, बिहार, दिल्ली, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा, मध्य प्रदेश शामिल हैं। 

कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती चिंता के बीच सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इस्राइल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिये होने वाली उड़ानों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन से देश के परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध तत्काल हटाने की अपील की है और कहा है कि प्रतिबंधों के कारण उसके लिए दवाइयां और चिकित्सकीय उपकरण आयात करना मुश्किल हो गया है।

दुनियाभर में कोरोना का दहशत
महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बच नहीं पा रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं। इसके अलावा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सलाहकार अली अकबर विलायती में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें अलग रखा गया है। 

वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के एक शीर्ष सहायक के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद उनकी भी जांच की गई है। बोलसोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन गत सप्ताहांत अमेरिकी की यात्रा के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। अमेरिका की यात्रा के दौरान दोनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी।

वाजगार्टन ने ट्रम्प के बगल में खड़े होकर फोटो खिंचवाई थी लेकिन ट्रम्प ने कहा कि वह ''चिंतित नहीं हैं और व्हाइट हाउस ने कहा कि उन्हें जांच की जरूरत नहीं है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को अपनी रैलियों को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है। इस बीच, न्यूयॉर्क में फिलीपीन की एक राजनयिक को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जो शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस विषाणु का पहला मामला है। 

आस्ट्रेलिया के गृह मामलों के मंत्री पीटर डटन भी संक्रमित पाए गए है। उन्होंने कुछ दिन पहले डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प और अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियर बर्र से मुलाकात की थी। कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ऐसे तमाम गैर जरूरी आयोजनों पर सोमवार से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की जिनमें 500 या उससे अधिक लोग इकट्ठा होंगे। यह प्रतिबंध स्कूल, विश्वविद्यालय, सार्वजनिक परिवहन और हवाई अड्डे पर लागू नहीं होगा।

जापान की संसद ने शुक्रवार को एक कानून लागू किया जो देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बिगड़ने पर आपातकाल घोषित करने की अनुमति देता है। 

कराची से मिली खबर के अनुसार पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रखने की घोषणा की है। इसके साथ ही नौवीं और दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

लॉस एंजिलिस से मिली खबर के अनुसार दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते कैलिफोर्निया में 'डिजनीलैंड को शनिवार से बंद करने का फैसला किया गया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऐसे गैर जरूरी कार्यक्रमों को रद्द करने की अपील की है जिसमें सैकड़ों लोगों को शामिल होना हो।

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अगले सप्ताह से स्कूलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस बीच, नेपाल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण एवरेस्ट पर पर्वतारोहण के लिए मंजूरी शुक्रवार को स्थगित कर दी। चीन के अपनी तरफ से एवरेस्ट पर चढ़ाई को बंद किए जाने के एक दिन बाद नेपाल ने दुनिया के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ाई को बंद कर दिया है।

श्रीलंका ने ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया से यात्रियों के आगमन पर शुक्रवार को एहतियाती तौर पर अस्थायी रोक लगा दी। कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितता से जूझ रहे शेयर बाजारों के लिए शुक्रवार का दिन भी उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा। एशियाई शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गयी, लेकिन बाद में ये थोड़ा संभल गए। वॉल स्ट्रीट पर 1987 के 'काले सोमवार' के बाद की सबसे बड़ी गिरावट के बाद जापान, थाइलैंड और भारत के शेयर बाजारों में 10 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी। (इनपुट भाषा से)

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Latest News death toll from Coronavirus has crossed five thousand COVID 19