ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना से निपटने में भारतीय सेना करेगी बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और अफगानिस्तान की मदद

कोरोना से निपटने में भारतीय सेना करेगी बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और अफगानिस्तान की मदद

श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान को कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने में सहायता करने के लिए भारतीय सेना अलग-अलग दल बनाकर इन देशों में भेजने की तैयारी कर रही है। आधिकारिक...

कोरोना से निपटने में भारतीय सेना करेगी बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और अफगानिस्तान की मदद
एजेंसी,नई दिल्लीTue, 21 Apr 2020 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान को कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने में सहायता करने के लिए भारतीय सेना अलग-अलग दल बनाकर इन देशों में भेजने की तैयारी कर रही है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार (21 अप्रैल) को यह जानकारी दी। पिछले महीने भारतीय सेना के 14 सदस्यीय एक दल को मालदीव में कोरोना वायरस जांच प्रयोगशालाएं स्थापित करने और स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए भेजा गया था। इस महीने की शुरुआत में भारत ने सेना के 15 सदस्यीय एक दल को द्विपक्षीय सहयोग के तहत कुवैत भेजा था।

सूत्रों ने बताया कि मित्र देशों में महामारी से लड़ने के लिए सहायता प्रदान करने की नीति के तहत श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान भेजे जाने के लिए दलों को तैयार किया जा रहा है। दक्षेस क्षेत्र में महामारी से लड़ने के लिए साझा कार्यक्रम बनाने के वास्ते भारत मुख्य भूमिका निभा रहा है।

कोरोना लॉकडाउन: नक्सल एरिया में एक माह से फंसे बारातियों के लिए CRPF बनी मसीहा, रोजाना खिला रही है खाना

वर्तमान में दक्षेस के सभी सदस्य देश कोविड-19 महामारी का सामाजिक और आर्थिक दंश झेलने पर मजबूर हैं। संकट के समय मित्र देशों की सहायता करने की नीति के तहत भारत ने अमेरिका, मॉरिशस और सेशेल्स समेत 55 देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति की है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने पड़ोसी देशों अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव, मॉरिशस, श्रीलंका और म्यांमार को भी दवाएं भेजी हैं।

भारत में कोरोना से मृतकों की संख्या 603 हुई, कुल मामले 18,985 हुए
कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों और मृतकों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे के साथ मंगलवार (21 अप्रैल) तक देश में इस वायरस से संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 603 और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,985 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 15,122 मरीज उपचाराधीन हैं, जबकि 3,259 लोग स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है वहीं एक व्यक्ति विदेश चला गया है। कुल मामलों में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए लोगों का प्रतिशत 17 के स्तर को पार कर गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें