DA Image
1 जून, 2020|11:03|IST

अगली स्टोरी

COVID-19: यूपी-बिहार समेत 7 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, 15 प्वाइंट में जानें भारत में कोरोना वायरस से जुड़े सारे अपडेट्स

coronavirus

दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) का असर बढ़ता जा रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। देश में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, अभी तक (विदेशी नागरिकों सहित) कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 76 है। वहीं राज्य सरकारों ने स्कूल, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को भी बंद करने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली, हरियाणा, यूपी और बिहार समेत कई राज्यों की सरकारों ने स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है। वहीं, कोरोना वायरस का असर आईपीएल पर भी देखने को मिल रहा है। बीसीसीआई ने आईपीएल को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है। तो चलिए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े सारे अपडेट्स...।

दिल्ली में सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद
दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा घरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रहने की गुरुवार को घोषणा की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया। साथ ही दिल्ली में सभी खेल, आयोजनों, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस पर रोक लगा दी गई है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी सेमिनार, कांफ्रेस, स्पोर्ट ईवेंट को अभी बंद किया जाएगा। कोई भी स्पोर्ट्स ईवेंट जिसमें लोग इकट्ठे होते हैं, उनको बंद किया गया है इसमें IPL भी शामिल है। इसके अलावा, कोरोना के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी दिल्ली, जामिया, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में परीक्षाएं, कक्षाएं, सेमिनार स्थगित कर दिए गए हैं।

यूपी में भी 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है और सूबे में सभी स्कूल और कॉलेज 22 मार्च तक बंद रहेंगे। प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बैठक बुलाई थी। बता दें कि यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया है। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन संस्थाओं में परीक्षाएं चल रही हैं वो वैसे ही चलेंगी। लेकिन जहां परीक्षाएं नहीं चल रही हैं उन्हें 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। 20 मार्च को एक बार फिर प्रदेश की स्थिति का अवलोकन करेंगे और देखेंगे कि इस तारीख को आगे बढ़ाना है या नहीं।

बिहार में भी दिखा कोरोना का असर
कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए बिहार में भी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। सरकार के आदेश के मुताबिक, सरकारी स्कूल बंद रहने तक छात्रों को मिड डे मील के लिए बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को यह फैसला लिया है। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि राज्य में सिनेमा हॉल, पार्क और जू भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। हालांकि सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा को नहीं टाला गया है और यह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से ही होंगे।

छत्तीसगढ़ में भी 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
कोरोना वायरस की वजह से छत्तीसगढ़ सरकार ने भी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा, राज्य में सभी सार्वजनिक पुस्तकालय, जिम, स्विमिंग पूल, शहरी क्षेत्रों में वाटर पार्क और आंगनवाड़ियां 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक स्कूल बंद
उत्तराखंड में भी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अभी तक राज्य में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों (बाहर से जो यहां आ रहे हैं) की स्क्रींनिंग की जा रही है। सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

हरियाणा में भी 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
हरियाणा में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए एहतियातन स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। हरियाणा के उच्च शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एहतियात के तौर पर राज्य की सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे।

ओडिशा में भी 31 मार्च तक शैक्षणिक संस्थान बंद 
ओडिशा में कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी। राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे।

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना वायरस के जाने तक हाथ न मिलाएं। आप सबसे सिर्फ नमस्ते करो।

बेंगलुरु में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस पर राज्य के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई।

गूगल के कर्मचारी को घर से काम करने की सलाह
गूगल ने कहा कि सावधानी के तौर पर हम बेंगलुरु कार्यालय में कर्मचारियों को कल से घर से काम करने के लिए कह रहे हैं। हमने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह का पालन करते हुए जरूरी एहतियाती कदम उठाए हैं और आगे भी उठाते रहेंगे। गूगल ने आगे कहा कि हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि हमारे बेंगलुरु कार्यालय के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस (COVID-19) का पता चला है। वायरस के लक्षण पैदा होने से पहले वो हमारे बेंगलुरु ऑफिस में था। तब से उस कर्मचारी को क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है।

सेना की सभी भर्ती परीक्षाएं स्थगित
कोरोना के असर को देखते हुए भारतीय सेना ने सभी भर्ती परीक्षाओं को एक महीने के लिए स्थगित कर दिया है। सेना ने अपने सभी कर्मचारियों से केवल आवश्यक होने पर ही यात्रा करने को कहा है और उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंस सुविधाओं का अधिकतम उपयोग करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, भारतीय सेना की मानेसर क्वारंटाइन सुविधा (आइसोलेशन) में 11 मार्च को इटली से लौटे एक पुरुष व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव निकला है। वह पिछले 14 वर्षों से इटली के एक रेस्तरां में कार्यरत था।

भारत में कोरोना वायरस का असर
भारत में अब तक कोरोना के 76 संक्रमित पाए गए है। एक व्यक्ति की इससे मौत हुई है। नोएडा में प्राइवेट फर्म में काम करने वाला व्यक्ति शुक्रवार को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया। नोएडा के सीएमओ ने इस बात की पुष्टि की है। कंपनी के 707 कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है। भारत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जो प्रयास कर रहा है उसकी जानकारी आज विदेश मंत्रालय विदेशी राजनयिकों को देगा। 

आईपीएल टला

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज अब 29 मार्च को नहीं होगा। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टूर्नामेंट को फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। पहले आईपीएल का आगाज 29 मार्च को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच मैच के साथ होना था, जो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना था। अब 15 अप्रैल तक आईपीएल का आगाज नहीं होगा।

दुनियाभर में कोरोना का कहर
इस वायरस के संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में कम से कम 4,600 लोगों की मौत हुई है और करीब 1.34 लाख से ज्यादा लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इस बीच पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के वैज्ञानिक लगभग 11 आइसोलेट्स खोजने में सफल रहे हैं, लेकिन टीके को विकसित करने में कम से कम डेढ़ से दो साल लगेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus India Updates Schools Colleges to remain closed till 31st march due to COVID-19 Coronavirus live updates