ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश तबलीगी जमात से देश के कई शहरों तक फैला कोरोना, जानें मरकज में कहां से कितने लोग हुए थे शामिल

तबलीगी जमात से देश के कई शहरों तक फैला कोरोना, जानें मरकज में कहां से कितने लोग हुए थे शामिल

कोरोना वायरस के कहर के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में देशभर से हजारों जमाती शामिल हुए थे। तबलीगी जमात के मरकज से निकलने वाले लोगों ने पूरे देश को सकते में डाल दिाय...

 तबलीगी जमात से देश के कई शहरों तक फैला कोरोना, जानें मरकज में कहां से कितने लोग हुए थे शामिल
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 Apr 2020 06:07 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के कहर के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में देशभर से हजारों जमाती शामिल हुए थे। तबलीगी जमात के मरकज से निकलने वाले लोगों ने पूरे देश को सकते में डाल दिाय है, क्योंकि यहां पहुंचे कई लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। पुलिस की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे- वैसे शामिल होने के बाद देशभर में छिप गए लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। कई सौ लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन किया गया है जबकि आगे भी खोजबीन जारी है।

गुजरात के 1500 लोग थे
गुजरात के लगभग 1500 लोग शामिल हुए थे, हालांकि राज्य सरकार को इस इलाके में हुए आयोजन में शामिल होने वाले लोगों की सही संख्या के बारे में पता नहीं है। 

नागपुर, अहमदनगर में 89 का पता चला
महाराष्ट्र के नागपुर और अहमदनगर में ऐसे कम से कम 89 लोगों का पता चला है जो पिछले महीने मरकज के समागम में शरीक हुए थे। 

पश्चिम बंगाल के 71 लोग
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि जमात में उनके राज्य से 71 लोग शामिल हुए थ।

तेलंगाना से 1000 का अनुमान
तेलंगाना के एक हजार लोगों के मरकज में हिस्सा लेने का अनुमान है। इनमें से नौ लोगों की मौत हो चुकी है। वे भी मार्च में निजामुद्दीन मरकज में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे। 

हिमाचल : 167 लोगों को क्वारंटाइन किया गया
गुजरात के 1500 लोग थे : गुजरात के लगभग 1500 लोग शामिल हुए थेँ हालांकि राज्य सरकार को इस इलाके में हुए आयोजन शामिल होने वाले लोगों की सही संख्या के बारे में पता नहीं है।

राजस्थान में 500 लोगों की होगी जांच
राज्य के 13 जिलों में ऐसे लोगों की संख्या 500 से अधिक पाई गई है। इन सब लोगों की संक्रमण जांच कराई जाएगी। पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी।
 
मध्य प्रदेश -107
निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए मध्य प्रदेश के सभी 107 लोगों की पहचान कर ली गई है और इन लोगों को पृथक रखा गया है। इन पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। 

ठाणे-25 
महाराष्ट्र के ठाणे जेलि के मुम्ब्रा में अधिकारियों ने 25 ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्होंने पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित धार्मिक समागम में भाग लिया था। 

कर्नाटक-300
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामलु ने बुधवार को ब ताया कि तबलीगी जमात आयोजन में कर्नाटक के 300 लोग शामिल हुए थे, जिनमें से 40 की पहचान कर उन्हें पृथक कर दिया गया है। उनमें से 12 को कोविड-19 नहीं होने की पुष्टि हो चुकी है। 

पुडुचेरी- 2
दिल्ली के मरकज में शामिल हुए पुडुचेरी के दो निवासी बुधवार को यहां कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। 

तमिलानाडु- 515
सीएम के पलानीस्वामी ने बताया कि मरक के सम्मेलन में हिस्सा लेने गए 1500 लोगों में से 1131 लौट आए हैं। कुल 515 की पहचान कर ली गई है। 

असम- 04
गुवाहाटी में बुधवार को चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। पांचों रोगिोयं में ने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हिस्सा लिया था। 

ओडिशा- 01
ओडिशा सरकार ने मरकज में शामिल होकर लौटे एक और शख्स की केंद्र पाड़ा में पहचान कर उसे पृथक केंद्र भेज दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि निजामुद्दीन से लौटा यह चौथा व्यक्ति है। 

जम्मू-10 
तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैदराबाद के नौ लोगों समेत 10 लोगों की बुधवार को पहचान की गई और उन्हें एक स्वास्थ्य केन्द्र में पृथक रखा गया है। अफसरों ने बताया, उन्हें जम्मू के बाहरी क्षेत्र में भटिंडी भेजा गया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें