DA Image
3 जून, 2020|6:43|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus India Live Updates: देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1071 पहुंची, अब तक 29 की मौत

coronavirus   xhnews twitter 25 march  2020

कोरोना वायरस के दुनियाभर में मरीज बढ़ते जा रहे हैं। दुनिया में तीस हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित मरीजों की संख्या सात लाख के पार पहुंच चुकी है। इसी तरह भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या काफी तेजी से आगे बढ़ी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 106 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके बाद कोविड-19 के मामले 1000 का आंकड़ा पार कर गए। देश में यह वायरस अब तक 29 लोगों की जान ले चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 942 है जबकि 99 लोग या तो ठीक हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई और एक व्यक्ति देश के बाहर चला गया। आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात और जम्मू-कश्मीर में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई।

पढ़ें, Coronavirus Live Updates

बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि अभी तक IPL को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। स्थिति पर हमारी नजर बनी हुई है। बता दें कि पहले आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे टालकर 15 अप्रैल कर दिया गया है।

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 1071 पहुंची। इसमें 942 एक्टिव मामले हैं और 99 ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा अब तक 29 की मौत हुई है।

- मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के आठ नए मामले सामने आए हैं। इसमें सात मामले  सिर्फ इंदौर के ही हैं। वहीं, एक केस उज्जैन का है। इस तरह इंदौर में 32 मामले सामने आ चुके हैं।

- कोरोना वायरस को मात देने के लिए मलेरिया-रोधी दवा क्लोरोक्विन के इस्तेमाल की बात करने वाले विवादास्पद फ्रांसीसी प्रोफेसर डिडिएर राउल्ट ने दावा किया है कि उन्होंने जो नया अध्ययन किया है, वह वायरस को खत्म करने में इस दवा के कारगर होने की पुष्टि करता है।

- कोरोना वायरस के कारण अभी तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्यप्रदेश में दो, दिल्ली में दो, जम्मू-कश्मीर में दो, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

- इस वायरस के संक्रमण के सर्वाधिक 186 मामले महाराष्ट्र में हैं। केरल में 182 मामलों की, कर्नाटक में 76 मामलों की, तेलंगाना में 66 मामलों की, उत्तर प्रदेश में 65 मामलों की, गुजरात में 58 मामलों की, राजस्थान में 55 मामलों की, तमिलनाडु में तथा दिल्ली में 49-49 मामलों की पुष्टि हुई है।

- पंजाब में कोविड-19 के 38 मामलों की, हरियाणा में 33 मामलों की, जम्मू कश्मीर में 31 मामलों की, मध्यप्रदेश में 30 मामलों की, आंध्रप्रदेश में 19 मामलों की, पश्चिम बंगाल में 18 मामलों की, लद्दाख में 13 मामलों की, बिहार में 11 मामलों की, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 9 मामलों की, चंडीगढ़ में 8 मामलों की और उत्तराखंड तथा छत्तीसगढ़ में 7-7 मामलों की अब तक पुष्टि हुई है।

- गोवा में कोरोना वायरस के 5 मामलों की, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में 3-3 मामलों की तथा पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus india live updates covid 19 positive new cases 30 march today lockdown states and districts patient numbers latest news updates maharashtra delhi ncr uttar pradesh