DA Image
30 मई, 2020|4:26|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus India Live Updates: देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 918 हुई, 24 घंटे में 149 नए मामले

china warns coronavirus may spread as death toll jumps to 9 number of cases top 400

कोरोना वायरस से दुनियाभर के देशों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। जहां एक तरफ मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, तो वहीं दूसरी ओर इकॉनमी की भी कमर टूट रही है। दुनिया में अब तक पांच लाख से अधिक कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस, चीन आदि जैसे देश वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस 'कोविड-19' के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल  कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गई हैं और दो मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है। देश में कोरोना वायरस के 67 मरीज ऐसे हैं, जो ठीक हो चुके हैं। 

पढ़ें, Coronavirus Live Updates:

- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटेे में कोरोना वायरस संक्रमण के 09 नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। इसके अलावा शुक्रवार को कोरोना संक्रमित एक और मरीज की मौत हो गई। दिल्ली में इसके साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 49 हो गयी है। वहीं अभी तक कोरोना वायरस संक्रमित दो लोगों की मौत हो चुकी है।

संक्रमित 49  लोगों में 5 लोगों को ठीक कर घर भेजा जा चुका है। संक्रमित लोगों में  एक विदेशी नागरिक भी शामिल है। इसके अलावा दो मरीज की मौत हो चुकी है। दिल्ली में सामने आए संक्रमित मरीजों में 10 मरीज दिल्ली के बाहर के हैं। ये  राजस्थान, पश्चिम बंगाल, पंजाब और दूसरे राज्यों के हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नए मामले, कुल संख्या बढ़ कर 181 पहुंची। महाराष्ट्र में 85 वर्षीय एक डॉक्टर की मौत के बाद उनके कोराना वायरस से संक्रमित होने की शनिवार को पुष्टि हुई। इसके साथ राज्य में संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर छह हो गई।

तेलंगाना में शनिवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। राज्य में शनिवार को कोरोना वायरस के 6 नए मामले मिले। इसी के साथ राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 65 पहुंच गई है।

तेलंगाना में महज एक दिन के अंदर कोविड-19 के 14 नए मामले आने के बाद यहां राज्य सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों को तेज कर दिया है। राज्य सरकार ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के कई क्षेत्रों को 'रेड जोन' घोषित किया है। 'रेड जोन' में सभी लोगों को 14 दिनों तक घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है।

केरल में खतरनाक कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमित 69 वर्षीय बुजुर्ग की शनिवार (28 मार्च) को कोच्चि में मौत हो गई। राज्य में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है। कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद बुजुर्ग व्यक्ति को कोच्चि में कलमस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां आज उनकी मौत हो गई। उनकी पत्नी भी कोरोना से संक्रमित है।

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लोगों के योगदान के लिए केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री नरेंद्र नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष' की घोषणा की। यह एक स्वस्थ भारत बनाने में मदद करेगा। हर क्षेत्र के लोग इस फंड को दान कर सकते हैं।

- अमेरिकी सांसद माइक केली कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं और इसके साथ वह अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के पांचवें ऐसे सदस्य हो गए हैं, जो इससे संक्रमित हुए हैं। इस बात की जानकारी केली के दफ्तर ने शुक्रवार (27 मार्च) को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस 'कोविड-19' के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल  कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गयी हैं और दो मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है।

- केरल में एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस का इलाज करा रहे 69 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई। राज्य में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है।

- मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फलों और सब्जियों की आपूर्ति दोगुना कर 300 टन प्रतिदिन कर दी है। कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरी चीजों की मांग काफी बढ़ गई है जिसके मद्देनजर कंपनी ने यह कदम उठाया है।

- अमेरिका की एक प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस का एक ऐसा जांच किट ईजाद किया है जो महज पांच मिनट में बता सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है।

- पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 149 नए मामले सामने आए। देश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 873 हुई।

- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आए। पांच मुंबई में और एक नागपुर में मरीज मिला। इस तरह पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 159 हो गई।

- कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 800 के पार पहुंच गई है। इसके अलावा अब तक देश में 19 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है।

- अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीज एक लाख के पार पहुंच गए हैं। तेजी से आंकड़ों में बढ़ोतरी आई है। पिछले 24 घंटों में अमेरिका में 345 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

- कोविड-19 की वजह से अमेरिका में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है जिससे देश में बेरोजगारी का 38 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। अमेरिका में संक्रमण की वजह से लॉक डाउन है। बेरोजगारी भत्ते के दावों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हर अमेरिकी राज्य के श्रम विभाग में बेरोजगारी भत्ते के दावों की बाढ़ आई हुई है। 

- चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस प्रकोप दुनिया को चपेट में ले चुका है और संक्रमण के मामले 5.52 लाख के पार हो गए हैं। मौतों की संख्या 25 हजार से ज्यादा हो गई है। करीब 21 हजार मरीज अभी गंभीर अवस्था में जूझ रहे हैं। हालांकि, अब तक करीब 1.28 लाख लोग पूरी तरह से स्वस्थ भी हुए हैं। जहां संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्रमण के मामले सर्वाधिक हैं तो वहीं, यूरोप के इटली और स्पेन मौतों के आंकड़े में सबसे आगे हैं। 

दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से सबक लेते हुए अब बीजिंग ने जंगली जानवरों और कीड़े-मकोड़ों के शिकार और खाने पर रोक लगाने की तैयारी की है। इसके लिए बीजिंग प्रशासन ने कई नियम-कायदों का ड्राफ्ट तैयार किया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus india live updates covid 19 positive new cases 28 march today lockdown states and districts patient numbers latest news updates maharashtra delhi ncr uttar pradesh