DA Image
28 मई, 2020|8:19|IST

अगली स्टोरी

Covid 19 India : केरल में 15 नए मामले आए सामने, देश में अब तक 396 पॉजिटिव केस

corona virus covid 19   reuters

कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार (22 मार्च) को बिहार में पहली मौत सहित तीन लोगों की जान चली गई। इस वायरस से देश में अबतक सात लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 396 हो गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने यह जानकारी दी है। वहीं, स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सभी यात्री ट्रेनों, अंतरराज्यीय बस सेवाओं और मेट्रो को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया।

पटना स्थित अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) के अधीक्षक ने बताया कि 38 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से संक्रमण की वजह से मौत हो गई है एवं वह गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त था और कतर से आया था। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इसकी पृष्टि की जानी है। वहीं मुंबई में 63 वर्षीय एक मरीज और गुजरात के सूरत में 67 वर्षीय कोरोना वायरस से संक्रमित की रविवार को मौत हो गई।

पढ़ें, Coronavirus india Live Updates:

- महाराष्ट्र के अमरावती के चार व्यक्तियों के नमूने की परीक्षण रिपोर्ट शनिवार को सामने आने पर उनके कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है जबकि रविवार को दस नए नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जिले से अब तक 47 नमूने जांच में निगेटिव निकले हैं। अधिकारियों के अनुसार मुम्बई और पुणे जैसे शहरों से लौटे 214 अन्य लोगों को घरों में पृथक रहने के लिए कहा गया है।

- देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 396 हो गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने यह जानकारी दी है।

- कर्नाटक में रविवार को और छह लोगों में कोविड -19 की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस रोग के कुल मामले 26 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि अबतक कोविड-19 के 26 सत्यापित मामले सामने आये हैं जिनमें से एक मरीज की मौत हो गई।

केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के 15 नए मामलों की पुष्टि, राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 67 हुई जिनमें तीन को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने रविवार को कहा कि वे कामना करते हैं कि भारत कोरोना वायरस की महामारी पर जल्दी से जल्दी जीत हासिल करे। वीडोंग ने ट्वीट किया, “कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वालों का आभार प्रकट कीजिए। हम कामना करते हैं कि भारत इस महामारी पर शीघ्र ही जीत हासिल करे।” 

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 लागू की है जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक है। राज्य में कोविड-19 से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह घोषणा करते हुए कहा कि सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए सोमवार से राज्य के शहरी क्षेत्रों में कदम उठाए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए चौथे मरीज की हालत गंभीर है और उसे जीवन रक्षण प्रणाली पर रखा गया है। यह जानकारी अस्पताल के सूत्रों ने दी जहां उसका इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि 57 वर्षीय मरीज उत्तर 24 परगना जिले के दमदम इलाके का रहने वाला है और शनिवार (21 मार्च) को उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। सूखी खांसी होने की शिकायत पर उसे 16 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

धारवाड़ में रविवार (22 मार्च) को एक 33 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया और इसी के साथ कनार्टक से अब तक कोरोना वायरस के 21 सकारात्मक मामले सामने आ चुके हैं। धारवाड़ की उपायुक्त दीपा चोलन ने इस नए मामले की पुष्टि की है। 32 वर्षीय यह शख्स 12 मार्च को धारवाड़ पहुंचा। इनमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पंजाब में रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस के सात और मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में इस संक्रामक बीमारी से पीड़ित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 21 हो गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि सभी नए मामले रविवार को नवांशहर में सामने आए और वे या तो उस 70 वर्षीय व्यक्ति के परिवार के सदस्य थे जो पूर्व में संक्रमित पाया गया था या फिर उसके संपर्क में आए थे।

- गुजरात के सूरत अस्पताल में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई है।

तेलंगाना में 24 वर्षीय एक व्यक्ति में रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद राज्य में विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। कोविड-19 की स्थिति पर जारी किए गए एक मीडिया बुलेटिन में कहा गया, “आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के निवासी 24 वर्षीय एक व्यक्ति में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। उक्त व्यक्ति दुबई होते हुए लंदन से आया था। उसकी हालत स्थिर है और वर्तमान में उसे तेलंगाना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।” 

- गुजरात में कोविड-19 के चार नए मामले सामने आए, कुल संख्या 18 पर पहुंची।

- समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ी संख्या में लोगों के शहर से गांव की तरफ जाने की वजह से ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ जाने की आशंका व्यक्त करते हुए रविवार को इस सिलसिले में लोक कलाकारों से मदद की अपील की है। अखिलेश ने यहां एक बयान में कहा है, ''कोरोना वायरस से बचाव के तहत उठाए गए कदमों की वजह से बड़ी संख्या में लोग बड़े शहरों से अपने अपने गांव की तरफ रुख कर रहे हैं ऐसे में कोरोना का खतरा और बढ़ गया है।"

कोरोना वायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक 370 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।

- बिहार में कोरोना वायरस से हुई दूसरी संदिग्ध मौत। एनएमसीएच में भर्ती औरंगाबाद के मनोज कुमार की मौत हुई है। अब शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या देश में बढकर छह हो गई है।

 भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है।

- जम्मू-कश्मीर में प्रशासन ने सभी दफ्तरो में 24 मार्च को अवकाश घोषित किया। 23 और 25 मार्च को पहले से ही छुट्टी है।

-  नोवल कोरोना वायरस से खुद की और साथी बंदियों की रक्षा करने के लिए उत्तर प्रदेश की विभिन्न केंद्रीय और जिला जेलों के कैदी साबुन और मास्क तैयार कर रहे हैं और यह सामान खुद इस्तेमाल करने के साथ ही दूसरी जेलों में भी भेज रहे हैं।

- कोरोना वायरस के चलते राजस्थान, पंजाब के बाद अब ओडिशा के कई जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है। 29 मार्च तक के लोकडाउन की घोषणा की गई है।

- बिहार में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। पटना स्थित एम्स में संक्रमित मरीज की मौत हो गई है। 

-  कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 341 हुई। इसके अलावा छह लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

- देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी, अब तक 324 पॉजिटिव केस 

- एयर इंडिया के विशेष विमान से इटली के रोम से भारत लाए गए 263 भारतीय छात्र

- मुंबई से एक विशेष ट्रेन में करीब 1,000 यात्री रविवार सुबह हावड़ा पहुंचे और पश्चिम बंगाल सरकार के चिकित्सा अधिकारियों ने कोरोना वायरस के खतरे के चलते उनकी जांच की। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

- अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के 10356 मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें से 6211 मामले अकेले न्यूयॉर्क शहर से हैं। गर्वनर एड्रयू क्योमो ने इसकी जानकारी दी। क्योमो ने डाटा दिखाकर कहा कि न्यूयॉर्क शहर में 6211, वेस्टचेस्टर प्रांत में 1385, नसाओ में 1234 और सुफोल्क में 662 मामले दर्ज हुए हैं। 

- कोरोना वायरस के कारण तुर्की में संक्रमित लोगों की संख्या पिछले 24 घंटों में 670 से बढ़कर 947 हो गयी और इससे मरने वालों का आंकड़ा 21 पहुंच गया है।

- ब्राजील में खतरनाक कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 18 पहुंच गया है जबकि देश में इसके कुल 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। 

 

- कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इटली से 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया का विशेष विमान भारत के लिए रवाना हुआ। अब तक दूसरे देशों से 1600 भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है। स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि करीब 1600 भारतीयों और दूसरे देशों के नागरिकों को मिलाकर करीब 1700लोगों को हम अपने क्वारंटाइन सेंटर में सेवाएं दे चुके हैं। आज रोम से 262 यात्री निकलेंगे और देश में वापस आएंगे। उनमें से ज्यादातर छात्र हैं, हम उनको अपने क्वारंटाइन सेंटर में रखेंगे।  

इटली में शनिवार को कोरोना वायरस से 793 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। इससे देश में इस घातक विषाणु से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है। 

- केंद्र सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं को प्रत्येक कोविड-19 जांच के लिए अधिकतम मूल्य 4500 रुपये तक रखने की सिफारिश की। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से कोविड-19 जांच के मद्देनजर निजी प्रयोगशालाओं के लिए जारी दिशानिर्देश के अनुसार, एनएबीएल प्रमाणित सभी निजी प्रयोगशालाओं को यह जांच करने की अनुमति दी जाएगी।

दुनिया भर में 13 हजार से ज्यादा मौत, एक अरब की आबादी घर में बंद
भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार (22 मार्च) को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरन वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus India LIVE Updates COVID 19 positive new cases 22 March today patient numbers Latest News Updates Maharashtra Delhi NCR Uttar Pradesh Janta Curfew