DA Image
5 जून, 2020|5:48|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus India Live Updates: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से एक और मौत, 51 साल के शख्स ने तोड़ा दम

coronavirus live updates

कोरोना वायरस के कहर के बीच देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 1600 पार कर गई है। महाराष्ट्र में बुधवार सुबह 18 और पॉजिटिव मामले सामने आए। इस तरह राज्य में अब तक 320 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इससे पहले बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 146 नए मामलों के सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर मंगलवार को 1,397 हो गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 38 हो गया है।

पढ़ें Coronavirus Live Updates: 

तमिलनाडु में आज 110 नए केस आए हैं, सब तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। अकेले दिल्ली में ही इस कार्यक्रम में शामिल हुए 53 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल हुए 441 लोगों में इस महामारी के लक्षण दिखने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से पीड़ित 51 वर्षीय मरीज की आज मौत हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 13।

- दिल्ली में निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों में से कई में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दक्षिण भारत के विभिन्न राज्य इस धार्मिक आयोजन में शिरकत करने वालों की पहचान कर उन्हें पृथक रखने के प्रयास में जुट गए हैं। अभी तक तमिलनाडु और तेलंगाना में ऐसे 2,000 लोगों की पहचान हुई है जो इसमें शामिल हुए थे।
- कल से पॉजिटिव मामलों में वृद्धि हुई है।इसका एक मुख्य कारण तबलीगी जमात के सदस्यों द्वारा यात्रा है: स्वास्थ्य मंत्रालय

ये भी पढ़ें- कोरोना लॉकडाउन के दौरान बेवजह घूमने वालों की महिलाएं करेंगी पिटाई

- स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 386 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक इससे 38 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 132 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं।

- पिछले 12 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 240 नए मामले सामने आए हैं। इससे वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1637 हो गई है। वहीं, इसमें 1466 मामले अभी सक्रिय हैं। 

ये भी पढ़ें- कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए लोगों को ढूंढने गए स्वास्थ्यकर्मियों पर पथराव, 2 डॉक्टर घायल

मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना पॉजिटिव 65 वर्षीय बुजुर्ग की मौत। इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी एक शख्स की कोरोना से मौत हुई है। 

- राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक महिला डॉक्टर भी COVID-19 वायरस से संक्रमित पाई गई है। इस बात की पुष्टि होने के साथ ही डॉक्टर सेल्फ क्वारंटाइन में चली गई है।

- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए हैं। मुंबई में 16 और पुणे में दो मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह राज्य में अब तक 320 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। वहीं, मरने वालों की संख्या महाराष्ट्र में 12 हो चुकी है।

- महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा मौत (12) हुई हैं जबकि गुजरात में (6), कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश में (3-3) दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर में (2-2) लोगों की जान गई हैं। केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में इस बीमारी से एक-एक व्यक्ति ने अपनी जान गंवाई है।

- दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 97, कर्नाटक में 83 तथा तेलंगाना में 79 मामने सामने आए हैं। राजस्थान व तमिलनाडु में कोविड-19 के 74-74 मामले हैं, गुजरात में 73 तथा जम्मू कश्मीर में 54 मामले अब तक सामने आए हैं।

- मध्य प्रदेश में 47 मामले, पंजाब में 41 तथा हरियाणा व आंध्र प्रदेश से 40-40 मामले सामने आए हैं। बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 26 मामले मिले हैं जबकि बिहार में 15, लद्दाख और चंडीगढ़ में 13-13 लोग इससे संक्रमित मिले हैं।

- अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 10 मामले मिले हैं। छत्तीसगढ़ में आठ तथा उत्तराखंड से अब तक सात मामले सामने आए हैं।

- गोवा में अब तक पांच मामले मिले हैं जबकि हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन लोग इसकी चपेट में आए हैं। पुडुचेरी, मणिपुर और मिजोरम में एक-एक व्यक्ति इससे संक्रमित है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus india live updates covid 19 positive new cases 1 april today lockdown states and districts patient numbers latest news updates maharashtra delhi ncr uttar pradesh