DA Image
5 जून, 2020|4:50|IST

अगली स्टोरी

कोरोना के खिलाफ एकजुट देश, पीएम की अपील पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक जले दीये

file pic

कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ''सामूहिक संकल्प एवं एकजुटता'' को प्रदर्शित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्तियां बुझा दीं और दीये, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अपनी पत्नी उषा के साथ यहां अपने आवास में दीप जलाये। 

रविवार रात नौ बजते ही, ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। कइयों ने दीये और मोमबत्ती भी जलाये। उस दौरान आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज, सीटी और पुलिस वाहन की सायरन भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिंदू भक्ति गीत बजाये गये तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया। 

नायडू के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर अपनी जबरदस्त प्रतिक्रिया के जरिये एक बार से यह जता दिया कि देश इस महामारी से पैदा हुए संकट से उबरने के लिये कृत संकल्पित है। 

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने घरों से दीप प्रज्वलन में हिस्सा लिया।

 

पीएम मोदी ने भी जलाए दीप

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पीएम दी की अपील पर जहां पूरा देश रविवार की रात 9 बजे दीप जलाकर यह जता रहा था कि पूरा देश एकजुटता के साथ खड़ा है, तो वहीं इस मौके पर खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इस प्रकाशोत्सव में लोगों के साथ हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने दीये जलाने की चार तस्वीरों को ट्वीट कर लोगों के साथ साझा किया। इसके साथ ही, उन्होंने इन तस्वीरों के साथ संस्कृत में दो लाइन भी लिखा- शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥  

ये भी पढ़ें: शिवराज,आदित्यनाथ ने जलाए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दीये

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दीये जलाने के शीघ्र बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह एक छोटा सा कार्य देश की एकजुटता का एक बड़ा संदेश लिये हुए हैं। हालांकि, कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस नेता एवं राज्य सभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने आज रात एक मिनट का एक वीडियो जारी कर सरकार से पार्टी की नौ मांगों का उल्लेख किया।

पूरे देश ने दीया जलकार कोरोना के खिलाफ दिखाई एकजुटता

लोगों में एक ऐसा उत्साह नजर आ रहा था कि कहीं पर लोग शंख फूंक रहे थे तो कहीं एक साथ दीये लेकर 9 मिनट तक खड़े रहे। इन नजारों को देखकर ऐसा लगा रहा था कि पूरा देश कोरोना के खिलाफ बिल्कुल एकजुट होकर मजबूती से खड़ा है। पीएम मोदी की अपील पर कोरोना को अंधकार को भगाने के लिए हर धर्म और मजहब के लोग इसमें बढ़चढ़ कर शरीक हुए।

गुजरात के अहमदाबाद से कुछ लोगों के 'भारत माता की जय और 'वंदे मातरम जैसे नारे लगाने तथा अन्य के आतिशबाजी करने की भी खबरें है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कुछ स्थानों से हिंदू भक्ति गीत बजाने, मंत्रोच्चार करने और राष्ट्रगान बजाने की खबरें हैं। इस मौके पर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चेन्नई स्थित राजभवन में नौ मिनट के बत्तियां बुझा दीं। 

पीएम मोदी की मां हीराबेन ने जलाया दीया

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पीएम मोदी की अपील पर इस लड़ाई की उनकी मां ने भी मजबूत दी। उनकी मां हीराबेन ने भी घर में दीया जलाया। उन्होंने अपने घरों की लाइट को ऑफ कर थाली में दीप लेकर 9 मिनट तक जलाया।

सीएम योगी बोले, 130 करोड़ की आबादी की ताकत मानेगी दुनिया

ओम के आकार में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीया लखनऊ स्थित आवास पर जलाए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोगों ने जिस तरह के कोरोना के खिलाफ एकजुटता दिखाई है, उसके बाद यह साफ है कि कोरोना हारेगा। इसके साथ ही, दुनिया भारत के 130 करोड़ की आबादी की ताकत को दुनिया महसूस करेगी। योगी ने इस मौके पर कहा कि जब तक लॉकडाउन चल रहा है लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

ये भी पढ़ें: बिहार लाइव : लोगों ने उत्साह के साथ जलाए दीप और मोमबत्ती

पीएम ने लोगों को दिलाई थी याद

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (5 अप्रैल) को सुबह देशवासियों को ये बात याद दिलाई कि वे रात को नौ बजे नौ मिनट के लिए लाइट बंद करने की याद दिलाई। ट्विटर पर मोदी ने लोगों को एक बार फिर से याद दिलाते हुए हैशटैग 9 बजे 9 मिनट लिखा। कुछ ही मिनटों बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी वही ट्वीट किया, “आज रात नौ बजे नौ मिनट।”

रविवार को पीएम मोदी ने 3 अप्रैल को देशवासियों से रात 9 बजकर 9 मिनट पर दीपक या मोमबत्ती जलाने को कहा था। उन्होंने कहा, “5 अप्रैल (रविवार) को, रात 9 बजे अपने घरों में सभी बत्तियाँ बंद कर दें, अपने दरवाजों पर या अपनी बालकनी में खड़े हों, और 9 मिनट के लिए मोमबत्तियाँ या दीये, टॉर्च या मोबाइल फ्लैश लाइट जलाएं।”

ये भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ भारत की जंग, अमित शाह ने अपने आवास पर जलाया दीया

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोगों से अनुरोध किया था कि वे कोरोना वायरस को हराने में देश के सामूहिक संकल्प का प्रदर्शन करने के लिए पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों की बत्ती बुझाएं और मोमबत्ती, दीये या मोबाइल फोन की लाइट या टॉर्च जलाने की अपील की थी। 

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से अपने घर के दरवाजे पर खड़े होकर, बालकनी-खिड़कियों के सामने खड़े होकर पांच मिनट तक ताली-थाली बजाने की अपील की थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus India gears up and switch off lights at 9 pm to challenge Covid-19 darkness