DA Image
28 मई, 2020|10:44|IST

अगली स्टोरी

सूरत में कोरोना से व्यक्ति की मौत, गुजरात में वायरस से होने वाली पहली मौत; अब तक कुल 18 मामले

corona virus in india

गुजरात के सूरत में कोरोना वायरस से संक्रमित 67 वर्षीय व्यक्ति की रविवार (22 मार्च) को मौत हो गई। राज्य में कोरोना वायरस से होने वाली यह पहली मौत है। व्यक्ति को यहां के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। व्यक्ति ने दिल्ली और जयपुर की यात्रा की थी। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकरियों ने बताया कि व्यक्ति को 17 मार्च को किडनी और अस्थमा से संबंधित कई दिक्कतों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसका विदेश की यात्रा का कोई इतिहास नहीं था। अधिकारियों ने कहा कि 21 मार्च को उस व्यक्ति की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आई थी।

सूरत के कलेक्टर धवल कुमार पटेल ने कहा, "कोरोना वायरस पॉजिटिव एक मरीज की रविवार दोपहर में एक निजी अस्पताल में मौत हो गई।" सूरत के नगर आयुक्त बी एन पाणि ने कहा, "व्यक्ति को गत 17 मार्च को किडनी की समस्या और अस्थमा जैसी कई स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार दोपहर करीब 2.50 बजे उसका निधन हो गया।" पाणि ने कहा कि कोविड -19 के अलावा, रोगी कई अन्य बीमारियों से पीड़ित था जिसमें सांस लेने में दिक्कत और कई अंगों का काम करना बंद करना शामिल था। अधिकारी ने कहा, "व्यक्ति के परिवार के सदस्यों और उसके सम्पर्क में आये अन्य लोगों को पहले ही पृथक कर दिया गया है।"

इससे पहले, सूरत से कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए थे, जिसमें रविवार को मरने वाला व्यक्ति भी शामिल था। गुजरात में कोरोना वायरस के अब तक 18 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिनमें चार नए मामले रविवार को सामने आए। गुरुवार (19 मार्च) को पहले दो सकारात्मक मामले सामने आए।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 341 पर पहुंचे
देश के विभिन्न हिस्सों से रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद भारत में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 341 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। संक्रमित लोगों में से कुल 41 विदेशी नागरिक हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।

दुनिया भर में 13 हजार से ज्यादा मौत, एक अरब की आबादी घर में बंद
भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार (22 मार्च) को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरन वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Gujarat First Death Total 17 Case