DA Image
25 मई, 2020|11:36|IST

अगली स्टोरी

राहत की खबर: कोरोना के 98 प्रतिशत मरीजों में हल्का संक्रमण, सिर्फ 20 को ही वेंटिलेटर रखने की आई नौबत

coronavirus 98 percent covid 19 positive patients have mild infection only 20 are on ventilator

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा भले ही 1200 पार कर गया हो, लेकिन राहत की बात यह है कि इनमें से 98 फीसदी मामलों में संक्रमण हल्का (माइल्ड) है। इसी वजह से अब तक मात्र 20 लोगों को ही वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत पड़ी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को जब कुल मामलों की संख्या 1071 थी, तब कुल 20 लोगों को वेंटिलेटर पर रखा गया था। 98 फीसदी मामलों के माइल्ड होने के चलते उनका इलाज वार्ड में ही हो रहा है।

ये भी पढ़ें- कोरोना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने पीएम केयर्स फंड में दिए 25 हजार रुपए

भारत में आबादी के मुकाबले वेंटिलेटर की कम संख्या को लेकर शुरू से ही चिंता जताई जा रही है। ऐसे में यह आंकड़ा सरकार को थोड़ी राहत जरूर दे रहा होगा। भारत में फिलहाल कुल 40 हजार वेंटिलेटर हैं। हाल ही में भारत सरकार ने 10 हजार वेंटिलेटर खरीदने का ऑर्डर दिया है। रक्षा मंत्रालय के पीएसयू बीईएल को एक से दो महीने में 30 हजार वेंटिलेटर तैयार करने को कहा गया है।

 

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 1251
दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। रोजाना हजारों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। इटली, अमेरिका, स्पेन जैसे देशों में मृतकों की संख्या में भी बड़ी संख्या में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में अब तक आठ लाख से अधिक कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में 13 जगहों पर हो रहा है COVID-19 का टेस्ट, 8 प्राइवेट लैब को मिली है मंजूरी

भारत में भी कोरोना के मामले 1200 के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 227 नए मामले सामने आए। इस तरह कोरोना संक्रमितों की संख्या 1251 हो गई है। इसमें से 102 लोग ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। सोमवार (30 मार्च) को 25 नए केस सामने आने के बाद कुल मामले 97 हो गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus good news 98 percent COVID 19 positive patients have mild infection only 20 are on ventilator