DA Image
5 जून, 2020|5:26|IST

अगली स्टोरी

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का न तो कोई ठोस साक्ष्य और न ही कोरोना का अभी तीसरा चरण: सरकार

lav aggarwal  joint secretary  union health ministry

कोरोना वायरस के कहर के बीच सरकार ने शनिवार को कहा कि भारत में शुक्रवार से अब तक 2 मौतों के साथ कोरोना वायरस के 149 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस के मामलों की संख्या देशभर में बढ़कर 873 हो गई है। हालांकि, सरकार ने इस बात के किसी तरह के साक्ष्य को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें यह कहा जा रहा है कि देश कोरोना वायरस ट्रांसमिशन के तीसरे फेज की ओर बढ़ रहा है यानी देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 19 लोगों की मौतें हुई हैं और इनमें से अधिकतर बुजुर्ग ही हैं। सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अब तक कोई ठोस सबूत नहीं मिला है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से अब तक जिन 19 लोगों की मौत हुई है,  शुगर, हाईपरटेंशन, किडनी और रक्तचाप की जैसी बीमारियां थीं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आगे कहा कि हमारी और दुनिया भर की रिपोर्ट के मुताबिक उम्रदराज लोगों को ज्यादा ख़तरा है। अब तक कोरोना वायरस के कुल 873 मामले सामने आए हैं और 19 मौतें हुई। कल से 149 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम राज्य सरकारों के साथ मिलकर समुदाय पर निगरानी, नियमित रूप से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और रोकथाम स्ट्रेटजी को लागू करने में लगे हुए हैं। 

लव अग्रवाल ने कहा कि आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश जारी किया है कि CGHS में जो हमारे पुराने मरीज हैं उनको 3 महीने की दवाई एक साथ जारी की जाए और मरीज को खुद ना जाना पड़े। वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी ईसीएमआर के डॉ रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि हमारे यहां 5 लाख से ज्यादा प्रोब जो हमने अमेरिका से मंगाए थे वो आ चुके हैं, इसका मतलब है कि हम 5 लाख लोगों की अतिरिक्त टेस्टिंग कर सकते हैं। 

वहीं, गृह मंत्रालय की स्वास्थअय सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि हमने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था के साथ-साथ रिलीफ कैंप स्थापित करने का अनुरोध किया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सार्वजनिक प्रणाली, स्वयंसेवकों और एनजीओ के माध्यम से इन व्यवस्थाओं के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए। 

भारत में कहां कितने मामले
भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत होने की जानकारी दी है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। अभी तक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो, मध्य प्रदेश में दो, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 775 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 78 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus cases india update No hard evidence of community transmissions Government says India not in stage3