DA Image
21 मई, 2020|4:58|IST

अगली स्टोरी

देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मरीज, सरकार ने जांच उपकरणों के निर्यात पर लगाई रोक

blood test

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार ने शनिवार को जांच किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने आदेश में कहा है कि डायग्नोस्टिक किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाया जा रहा है। इस कदम से कोविड-19 संकट से निपटने में मदद मिलेगी, क्योंकि मरीजों के जांच में इनकी आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 2900 पार, 68 मौत, दिल्ली में 400 केस

अब तक इन उत्पादों का निर्यात बिना किसी प्रतिबंध किया जा सकता था। इन्हें प्रतिबंधित श्रेणी में डालने का मतलब है कि निर्यातक DGFT की अनुमति के बिना बाहर कोई खेप नहीं भेज सकते हैं। 

तुरंत जांच के लिए पेपर स्ट्रिप किट बनाने में सफलता
इस बीच वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के वैज्ञानिकों को कोविड-19 के त्वरित जांच के लिए एक नई किट विकसित में बड़ी सफलता मिली है। सीएसआईआर से संबद्ध नई दिल्ली स्थित जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिकों की ओर से विकसित यह एक पेपर-स्ट्रिप आधारित परीक्षण किट है, जिसकी मदद से कम समय में कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है।

एक घंटे में जांच, कीमत भी कम
यह पेपर स्ट्रिप-आधारित परीक्षण किट आईजीआईबी के वैज्ञानिक डॉ सौविक मैती और डॉ देबज्योति चक्रवर्ती की अगुवाई वाली एक टीम ने विकसित की है। यह किट एक घंटे से भी कम समय में नए कोरोना वायरस (एसएआरएस-सीओवी-2) के वायरल आरएनए का पता लगा सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर प्रचलित परीक्षण विधियों के मुकाबले यह एक पेपर-स्ट्रिप किट काफी सस्ती है और इसके विकसित होने के बाद बड़े पैमाने पर कोरोना के परीक्षण चुनौती से निपटने में मदद मिल सकती है।

तेजी से बढ़ रहे मरीज
कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को देश में कोरोना संक्रमितों की सख्या 2900 के पार चली गई। कोविड-19 से अब तक देशभर में जहां 68 लोग जान गंवा चुके हैं और 183 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हैं तो 55 हजार से अधिक की जान जा चुकी है।

महाराष्ट्र में 500 से ज्यादा संक्रमित
महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 47 नए मामले सामने आए। इसमें मुंबई में 28 केस सामने आए हैं। इस तरह राज्य में कुल 537 पॉजिटिव केस कोरोना वायरस के मिल चुके हैं। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रशासन ने 474 टीमों को लगाया है। ये टीमें तकरीबन नौ लाख लोगों को चेक करेंगी। वहीं, राज्य में तबलीगी जमात के लोगों की भी खोजबीन जारी है। अभी तक सरकार ने 1225 लोगों में 1033 लोगों को ढूंढ लिया है। इसमें से 738 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus cases increasing government puts curbs on export of diagnostic kits with immediate effect