ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना का फिर होने लगा विस्फोट, महाराष्ट्र बन रहा हब; UP के एक ही स्कूल में 37 केस

कोरोना का फिर होने लगा विस्फोट, महाराष्ट्र बन रहा हब; UP के एक ही स्कूल में 37 केस

दूसरी लहर के दौरान कोरोना का गढ़ बने महाराष्ट्र से एक बार फिर चिंता भरी खबरें हैं। यहां रविवार को ही 397 नए मामले सामने आए हैं यानी देश भर के एक चौथाई केस अकेले महाराष्ट्र से ही मिले हैं।

कोरोना का फिर होने लगा विस्फोट, महाराष्ट्र बन रहा हब; UP के एक ही स्कूल में 37 केस
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Mar 2023 02:56 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या एक साल के बाद अब देश में कोरोना की चौथी लहर आने वाली है? रविवार को देश भर में 1805 नए केस मिले हैं, जो बीते 149 दिनों में सबसे ज्यादा हैं। यही नहीं पहली और दूसरी लहर के दौरान कोरोना का गढ़ बने महाराष्ट्र से एक बार फिर चिंता भरी खबरें हैं। यहां रविवार को ही 397 नए मामले सामने आए हैं यानी देश भर के एक चौथाई केस अकेले महाराष्ट्र से ही मिले हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केसों की संख्या तेजी से बढ़ते हुए 10,300 हो गई है। कोरोना का डेली पॉजिटिविटी रेट भी 3.19 फीसदी हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते एक दिन में कोरोना संक्रमण से 4 लोगों की मौत भी हुई है। ये लोग चंडीगढ़, गुजरात, हिमाचल और यूपी के रहने वाले थे। नए केसों के मामले में अन्य राज्यों के मुकाबले महाराष्ट्र में ज्यादा टेंशन दिख रही है। यहां रविवार को 397 नए केस मिले हैं, जबकि उससे पहले शनिवार को भी 437 केस सामने आए थे। अकेले मुंबई में ही 123 नए केस मिले हैं, जबकि ठाणे से 47 मामले मिले हैं। देश भर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार 3 फीसदी से ज्यादा पहुंच गई है। 

इस बीच उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में भी रविवार को 38 मामले सामने आए हैं। इनमें से 37 केस तो एक ही स्कूल में पाए गए हैं। पूरे सूबे में कोरोना के 62 केस मिले हैं। यही नहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। दो सप्ताह के अंदर ही 133 से बढ़कर कोरोना के मामले 415 हो गए हैं। फिलहाल सबसे ज्यादा 98 केस शिमला हैं और 95 मामले मंडी में हैं। 64 केस कांगड़ा में हैं। कर्नाटक में कोरोना के 109 मामले सामने आए हैं, जबकि 168 नए मामले गुजरात में दर्ज किए गए हैं।

हेल्थ सेक्रेटरी ने आज फिर बुलाई मीटिंग, मॉक ड्रिल की भी तैयारी

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह सीजन बदलने का वक्त है। कभी तेज गर्मी हो जाती है तो कभी सुबह और शाम को अचानक हल्की सर्दी महसूस होती है। ऐसे समय में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। आज शाम को भी हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने एक मीटिंग बुलाई है, जिसमें वह राज्यों में कोरोना के हालातों पर चर्चा करेंगे। देश भर में 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल करने का प्लान बन रहा है। इसमें सभी जिलों के अस्पतालों को शामिल किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को कोरोना और इन्फ्लुएंजा से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें