DA Image
26 जनवरी, 2021|1:07|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19: 70% भारतीय करेंगे सार्वजनिक परिवहन से परहेज, ओले-उबर से 63 फीसदी- सर्वे

public transport  file pic

कोरोना संक्रमण के चलते देशव्यापी लॉकडाउन खत्म होने के बाद इसका असर सार्वजनिक परिवहन सेवाओं और ओला-उबर जैसी कैब सुविधाओं पर भी पड़ना तय है। शुक्रवार को आए एक सर्वे में यह कहा गया कि जब लॉकडाउन खत्म हो जाएगा उसके बाद करीब 70 फीसदी भारतीय सार्वजनिक परिवहन सेवाओं से परहेज करेंगे तो वहीं 62 फीसदी लोगों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि वे एप आधारित ओला और उबर जैसी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस फर्म वेलोसिटी एमआर के मुताबिक, सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई है कि मॉल्स और सुपर मार्केट्स में शॉपिंग करने वालों में करीब 71 फीसदी की कमी आएगी जबकि 80 फीसदी लोगों ने कहा कि वे ऑनलाइन शॉपिंग जारी रखेंगे।

कम से कम भारत के 50 फीसदी लोगों का यह अनुमान है कि कोविड-19 महामारी के चलते प्राइवेट नौकरी में असुरक्षा और बेरोजगारी की दरें बढ़ेंगी। वेलोसिटी एमआर के मैनेजिंग डायरेक्टर जसल शाह ने कहा, “हमारी स्टडी से यह जाहिर होता है कि एक छह महीने से एक साल के दौरान 47 फीसदी लोग म्युचुअल फंड के अलावा शेयर्स और गोल्ड में निवेश की योजना बना रहे हैं।”

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन 4 में शॉपिंग मॉल,ऑटो-रिक्शा, घरेलू उड़ानें शुरू होने की संभावना

इस महामारी के खात्मे के बावजूद भी लोगों के सामाजिक व्यवहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेंगे। करीब 77 फीसदी लोग आरोग्य सेतू एप का इस्तेमाल करेंगे और 57 फीसदी लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखेंगे और बराबर अंतराल पर अपने हाथ धोएंगे और हैंड सेनिटाइज करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus 70 percent Indians to abstain from public transport 63 may not use Ola-Uber reveal survey