DA Image
24 मई, 2020|2:23|IST

अगली स्टोरी

देश में कोरोना वायरस के 70 प्रतिशत मामले सात राज्यों के 11 जिलों से

india coronavirus case   ap file photo

भारत में इस समय कोरोना के जितने सक्रिय मामले हैं उनमें से 70 प्रतिशत सात राज्यों के 11 नगर निगम क्षेत्रों में से हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है और यह रिकवरी दर बढ़कर 41 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

देश में कोरेाना के अधिक मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली,पश्चिम बंगाल और राजस्थान में देखे जा रहे हैं और इन राज्यों के 11 नगर निगम क्षेत्रों में देश में पाए जाने वाले कोरोना के कुल मामलों का 70 प्रतिशत 'वायरल लोड' यानि कोरोना भार है।

इस मामले की समीक्षा करने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रति सूदन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी राजेश भूषण ने इन राज्यों के प्रधान स्वास्थ्य सचिवों, शहरी विकास मामलों के सचिवों, निगम आयुक्तों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जुड़े अधिकारियों के साथ शनिवार (23 मई) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विचार विमर्श किया।

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1.30 लाख के करीब, 23 दिन में 94000 केस

इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि इन निगम क्षेत्रों में कोरोना मामलों के दुगना होने की दर काफी अधिक हैं और यहां मृत्यु दर भी काफी अधिक देखी गई हैं और पुष्ट मामलों का प्रतिशत आंकडा भी ज्यादा है। समीक्षा बैठक में इस बात पर विचार किया गया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामले अधिक पाए जा रहे हैं, वहां लोगों के अधिक परीक्षण किए जाएं और उनके संपर्क सूत्रों का पता लगाकर उपयुक्त कंटेनमेंट रणनीति अपनाई जाए। ऐसे क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को स्पष्ट रूप से परिभाषित कर कोरोना नियंत्रण उपाय किए जाने पर भी जोर दिया गया है।

बैठक में इस बात पर भी विचार किया कि 'सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इलनेस' और 'इंफ्लएंजा लाइक इलनेस' जैसे मामलों पर गंभीरता से विचार किया जाए और इस तरह के मामलों में अधिक से अधिक परीक्षण किए जाएं और जो लोग पाजिटिव पाएं जाते हैं उनका तत्काल उपचार किया जाए ताकि मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।

गौरतलब है कि देश में इस समय कोरोना के पुष्ट मामलों की संख्या 1,25,101 है और 51,783 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं तथा पिछले 24 घंटों में 3250 मरीज ठीक होने से कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 41.39 प्रतिशत हो गई है और कल से कोरोना के 6454 मामले सामने आए हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) अब तक कोरोना के कुल  2834798 परीक्षण कर चुका है और पिछले 24 घंटों में 115364 परीक्षण किए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus 70 Percent Case in 7 States 11 Districts