coronavirus 24 Hour Call Centre Start 7 more people under observation says Union Health Minister Harsh Vardhan - CoronaVirus: चीन से लौटे सात और लोग निगरानी में रखे गए, दिल्ली में शुरू किया गया 24*7 कॉल सेंटर DA Image
19 फरवरी, 2020|6:24|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CoronaVirus: चीन से लौटे सात और लोग निगरानी में रखे गए, दिल्ली में शुरू किया गया 24*7 कॉल सेंटर

coronavirus

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार (25 जनवरी) को कहा कि चीन से लौटे सात और लोगों को कोरोना विषाणु की चपेट में आने की आशंका के मद्देनजर परीक्षण के बाद चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है और अबतक इस बीमारी का कोई सत्यापित मामला सामने नहीं आया है। इन सातों लोगों के नमूने पुणे की आईसीएमआर-एनआईवी प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। इससे पहले चार अन्य यात्रियों के नमूनों के परीक्षण में भी यह विषाणु नहीं पाया गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार (25 जनवरी) को बताया कि हर्षवर्धन के निर्देश पर इस बीमारी के संबंध में चौबीस घंटे सातों दिन चलने वाला कॉल सेंटर (+91-11-23978046) शुरू किया गया है। मंत्रालय ने कहा, ''कॉल सेंटर विदेश से आने वाले उन व्यक्तियों की सूची पर नजर रखेगा जो उसे विदेश मंत्रालय उपलब्ध कराएगा। वह उन जिला एवं राज्य सतर्कता अधिकारियों का ब्योरा उन लोगों को प्रदान करेगा जो इसकी मांग करेंगे। कोई चिकित्सकीय परामर्श मांगे जाने पर संबंधित व्यक्ति को समेकित रोग सतर्कता कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करने को कहा जाएगा।"

चीन में कोरोनावायरस के कहर से 41 लोगों की मौत, करीब 1300 केस आए सामने

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उन सात राज्यों में बहुविषयक केंद्रीय दलों को भेजने का निर्देश दिया है जहां सात निर्धारित हवाईअड्डों-- नई दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि में थर्मल स्क्रीनिंग (एक विशेष मेडिकल परीक्षण) की जा रही है। हर केंद्रीय दल में एक सावर्जनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, एक क्लीनिशियन (चिकित्सक) और एक सूक्ष्म जीवविज्ञानी होगा। ये दल रविवार को संबंधित राज्यों में पहुंचेंगे।

हर्षवर्धन ने कोरोना विषाणु की रोकथाम और संबंधित चीजों के प्रबंधन की तैयारी का विश्लेषण करने के लिए समीक्षा बैठक की। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बातचीत भी की और उन्हें नेपाल सीमा पर कोरोना विषाणु की चिकित्सा जांच में हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। वहां इस बीमारी के एक मामले की पुष्टि होने की खबर है।

केंद्र और राज्यों के अधिकारियों ने शुक्रवार (24 जनवरी) को बताया था कि केरल में सात, मुम्बई में दो, बेंगलुरु और हैदराबाद में एक-एक व्यक्ति को कोरोना विषाणु की चपेट में आने की आशंका के मद्देनजर परीक्षण के बाद निगरानी में रखा गया है। ये उन सैकड़ों लोगों में शामिल हैं जो हाल के दिनों में चीन से लौटे हैं।

हर्षवर्धन ने कहा कि उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर राज्यों की तैयारी की समीक्षा के लिए निजी रूप से दखल देने का अनुरोध किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक जनवरी 2020 के बाद चीन की यात्रा करने वालों से ज्वर, कफ, सांस संबंधी परेशानी होने पर निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर स्वयं पहुंचने और इलाज करने वाले डॉक्टर को अपने बारे में बताने की अपील की है। परामर्श में कहा गया है कि चीन में ठहराव के दौरान यदि किसी को बुखार आए, कफ हो, तब वे खांसते या छींकते समय अपने मुंह को ढककर रखें, तत्काल चिकित्सक से मिलें और चीन में भारतीय दूतावास से संपर्क करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus 24 Hour Call Centre Start 7 more people under observation says Union Health Minister Harsh Vardhan