DA Image
25 फरवरी, 2020|6:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

80 लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस की बिहार तक आहट, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

चीन में 80 लोगों की मौत का कारण बन चुका कोरोना वायरस (Corona Virus) ने बिहार में भी दस्तक दे दी है। सारण जिला के छपरा नगर थाना क्षेत्र की एक युवती के कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका है। वह चीन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई करती है। कुछ दिनों पहले ही वह घर लौटी है। राज्य सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है। 

इससे पहले मुंबई और जयपुर सहित देशभर में सात संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। इन सभी को डॉक्टरों की विशेष निगरानी में रखा गया है।

पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (PMCH) के सुपरिटेंडेंट विमल कारक ने बताया है कि छपरा की लड़की के पीएमसीएच आने के बाद जांच के लिए सैंपल को पुणे स्थित नेशन इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलोजी भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद इलाज शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयार हैं।

राज्यों को भेजा गया अलर्ट
गया और राजगीर में चीन से आने वाले बौध धर्म से जुड़े पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही इससे बचाव को लेकर सभी जिलों और स्वास्थ्य संस्थानों को एडवाइजरी (दिशा-निर्देश) भी जारी किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि विभाग कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की जा रही एडवायजरी और अपडेटेड दिशा-निर्देशों की लगातार समीक्षा कर रहा है। जिलों को इस रोग से संबंधित समीक्षा, निगरानी, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार राज्य में पर्यटन के उद्देश्य से बुद्ध सर्किट से जुड़े पर्यटन स्थलों पर चीन व उसके सीमावर्ती देशों से आने वाले सैलानियों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। इनमें पटना व बोधगया हवाईअड्डा पर भी विशेष रूप से नजर रखने को कहा गया है। इन स्थलों पर चीन व उसके आसपास के देशों से बड़ी संख्या में बौद्ध धर्मस्थलों का दर्शन करने के लिए सैलानी आते हैं। उनके साथ वायरस आने का खतरा है।

हवाई अड्डों पर विशेष निगरानी
हवाई अड्डों पर हो केंद्र के निर्देशों का पालन स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने हवाई अड्डों के अधिकारियों से संपर्क कर वहां पर थर्मल स्क्रीनिंग के विषय में विचार विमर्श कर सतर्कता रखने और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है।
 
चीन में 80 लोगों की मौत
चीन में खतरनाक कोरोनावायरस से अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,744 लोगों के इस वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति नाजुक है। इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus symptoms found in a girl of bihar who returns from china